रंग लाई ज़िला परिषद सदस्य की मुहिम: नौहली व बिहूँ क्षेत्र में पाइप लाइन को जोड़ने व मरम्मत का कार्य शुरू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

               जतिन लटावा,जोगिन्द्र नगर

01 जून। जिला परिषद सदस्य कुशाल भारद्वाज द्वारा नौहली व बिहूं पंचायतों में विकराल पेय जल समस्या को लेकर छेड़ी मुहिम ने आखिरकार रंग दिखाना शुरू कर दिया है।कुशाल भारद्वाज द्वारा इस मुद्दे को उठाने के बाद जल शक्ति विभाग ने अधूरे कार्यों को पूरा करने,पानी के लोकल स्त्रोतों का बेहतर इस्तेमाल करने,प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर तर्क संगत आपूर्ति सुनिश्चित करने,बंद हैंड पम्पों को ठीक करने,फटी पाइपों को बदलने व बेल्डिंग करने के साथ ही खराब मोटर को ठीक करने का कार्य शुरू कर दिया है।कुशाल भारद्वाज ने एसडीएम के साथ-साथ जल शक्ति विभाग के उच्चाधिकारियों को भी पत्र लिखा कि जब तक आपूर्ति सुचारु नहीं होती है तब तक टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। जहाँ हैंड पम्पों में पर्याप्त पानी है वहां मोटर लगाईं जाए,जहाँ कोई मरम्मत होनी है उसे तुरंत करवाया जाये तथा कहीं पर  गली सड़ी पाइप बदलने की जरुरत है उसे बदला जाए।

इसके बाद विभाग ने मनारु के हैंड पम्प को ठीक करने के लिए टीम भेजी,  चल्हारग पंचायत के कमेहड़ में मोटर लगा दी तथा अन्य हैंड पम्पों का भी निरिक्षण किया तथा चाहब भराडू व सजेहड़ को कदूंद से बंद की गई सप्लाई को वहाल करवाया।  इसके साथ ही विभाग के एक्सियन,  एसडीओ व जेई ने जिला परिषद सदस्य द्वारा उठाये गये मुद्दों व समस्याओं बारे  प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया तथा पूरे फील्ड स्टाफ के साथ बैठक भी की गई। उल्लेखनीय बात यह है कि कर्फ्यू के कारण जो पचोंडी नाला की पाइप लाईन की मरम्मत व नई पाइप बिछाने का कार्य रोक दिया गया था,उसे भी युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है।  इससे पहले कुशाल भारद्वाज स्वयं भी दो बार पचोंडी नाला स्कीम और घटासनी स्कीम की साइट पर जा कर जायजा ले चुके हैं। उन्होंने विभाग को सलाह दी थी कि जब कन्यादेवी टैंक तक 3 इंच की पूरी पाइप लाईन नहीं बिछा दी जाती है तब तक पचोंडी नाला के पानी को घटासनी स्थित अढ़ाई इंच की पाइप लाईन में कनेक्ट कर दिया जाए ताकि कन्यादेवी भण्डारण टैंक में इन्हीं  गर्मियों में पर्याप्त पानी हर रोज मिल सके।  विभाग ने हालांकि ठेकेदार के माध्यम से किये जा रहे कार्य के बाद इसे कनेक्ट कर के ट्रायल बेस पर पानी भी छोड़ दिया था,  लेकिन पुरानी पाइपों में कई स्थानों पर बहुत ज्यादा लीकेज की बजह से इसमें विलम्ब हुआ है,लेकिन अब ज़िला परिषद सदस्य द्वारा उठाए गए पानी की समस्या के मुद्दे के बाद विभाग ने पचोंडी नाला की पाइप लाईन की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। उम्मीद की जानी चाहिए कि क्षेत्रवासियों को इसी हफ्ते  बरसों बाद पहली बार पर्याप्त पानी नसीब होगा।
वहीं जिला परिषद सदस्य कुशाल भारद्वाज ने कहा कि पीने के पानी की समस्या को वे अभी सिर्फ उजागर ही कर रहे है तथा सरकार व विभाग का इसके समाधान के लिए पूरा सहयोग कर रहे है। पानी की समस्या इसी साल अचानक आई होती तो शायद हम इसको इतना ज्यादा हाइलाइट भी न करते। लेकिन  समस्या तो वर्षों पुरानी है। जब पता है कि हर गर्मियों में नौहली, बिहूं समेत जोगिन्दर नगर के बड़े हिस्से में त्राहि-त्राहि मचती है तो फिर समय रहते इंतजाम क्यों नहीं किये जाते हैं। लोग तो अपने-अपने स्तर पर हर दिन ही सरकार व विभाग को समस्या बारे अवगत करवाते रहते हैं। लेकिन उनकी कोई सुनता नहीं है। जब घरों में बर्तन व कपड़े धोने तथा टायलट में इस्तेमाल के लिए पानी आना तो दूर की बात, पीने लायक भी पानी न आये और वर्षों से लगातार क्षेत्र की अनदेखी हो रही हो तो हम सिर्फ मूकदर्शक बनकर नहीं रह सकते हैं। उन्होंने ने कहा कि विभाग के अधिकारी तथा समस्त कर्मचारी इस समय काफी सक्रियता व लग्न से समस्या के समाधान के लिए कार्य कर रहे हैं तथा उन्हें उम्मीद है कि जल्द से जल्द  इस विकराल समस्या का समाधान हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *