कोटला पंचायत की अनूठी पहल,कोरोना संक्रमित परिवारों का क्वारन्टीन पूरा होने पर फूल मालाओं से किया जा रहा स्वागत 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

               अमन राणा, कोटला

01 जून। विकास खण्ड नगरोटा सूरियां की ग्राम पंचायत कोटला ने प्रधान रीता देवी के नेतृत्व में एक अनूठी पहल की शुरुआत की है।पंचायत द्वारा शुरू की गई इस मुहिम की क्षेत्रवासी काफी  सरहाना कर रहे है।इस मुहिम के तहत संक्रमित परिवारों का क्वारन्टीन पूरा होने पर प्रधान सहित पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा उनके घरद्वार पर उनका फूल माला पहना कर स्वागत किया जा रहा है।इसके अलावा उन्हें फल,राशन व अन्य वस्तुएं भी भेंट की जा रही है।ऐसी मुहिम शुरू करने वाली कोटला पंचायत हिमाचल प्रदेश की।पहली पंचायत वन गई है।

स्थानीय निवासी संजीव मेहरा ने बताया कि उनकी धर्मपत्नी ज्योति देवी कोरोना संक्रमित थी,जो आज बिल्कुल स्वस्थ हो चुकी है ,संजीव ने लोगों से इस बीमारी को हल्के में न लेने का आग्रह करते हुए कहा कि सरकार द्वारा बताएं गए नियमों का कड़ाई से पालन करके अपना व अपने परिवार की रक्षा करें ,संजीव ने इस मुश्किल समय में अपना अतुलनीय योगदान देने के लिए प्रधान रीता देवी ,वार्ड सदस्य व युवा क्लव के सदस्यों का विशेष धन्यवाद किया,जिन्होंने इस घड़ी में उनके परिवार की हर संभव सहायता की। प्रधान रीता ने बताया कि आज उनकी पंचायत कोरोना मुक्त हो गई है,जिसके लिए उन्होंने सभी स्थानीय वासीयों का धन्यवाद किया।उन्होंने कहा कि जनता ने कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किया, तथा यही बजह रही कि आज सारी पंचायत कोरोना मुक्त हो गई है। प्रधान ने इसमें सहयोग देने के लिए युवा क्लव के सदस्यों ,पंचायत प्रतिनिधियों ,आशा कार्यकर्ताओं ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ व अन्य समाज सेवकों का धन्यवाद किया।इसके साथ ही प्रधान रीता ने जानकारी दी कि विभाग के आदेशों के बाद आज पंचायत द्वारा 25 सदस्यीय कोरोना टास्क फोर्स का गठन भी कर दिया है,जिसमें सभी पंचायत सदस्य ,सचिव ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,आशा कार्यकर्ता ,स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व स्थानीय अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है ।

चयनित टास्क फोर्स के सदस्य अपनी अलग-अलग टीम बनाकर पंचायत के हर घर का दौरा करेंगे ,यदि उन्हें अपने दौरे के समय किसी परिवार के व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण मिलते हैं तो उनकी तुरंत जांच व उपचार करवाया जाएगा।प्रधान ने कहा कि यह एक प्रकार का सर्वे होगा जिसमें कोविड के लक्षणों वाले व्यक्तियों की छानबीन कर के उनका उपचार करवाया जाएगा ,प्रधान ने बताया कि सरकार व प्रशासन द्वारा उन पंचायतों को समानित किया जाएगा जो सबसे पहले सर्वे को खत्म करेगा। प्रधान ने कहा पूरी टास्क फोर्स का यह लक्ष्य रहेगा कि कोटला पंचायत भी यह सम्मान पत्र प्राप्त करे ,जिसके लिए सभी सदस्यों के साथ तालमेल बनाकर कार्य को अंजाम दिया जाएगा।

उन्होंने सभी पंचायत वासियों से अपील की है कि अभी तक कोरोना  महामारी पूर्ण रूप से खत्म नही हुई इसलिए मास्क पहनना ,हाथों को धोना व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना ,समाजिक दूरी बनाए रखना व बिना कार्य घर से न निकलना आदि नियमों का पालन करें, ताकि हम सभी मिलकर इस घातक महामारी को खत्म कर सकें। टास्क फोर्स गठन को लेकर आयोजित बैठक में पंचायत सचिव हरवंश सिंह ,पूर्व प्रधान व वर्तमान वार्ड सदस्य सतीश कुमार, विनय कुमार,अनिता राणा, सुमन बाला, रंजना देवी ,स्वर्णा देवी,सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *