भारत बायोटेक के अनुसार डेल्टा वैरिएंट पर कोवैक्सीन 65.2 फीसदी असरदार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

04 जुलाई । भारत में स्वदेशी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के तीसरे और अंतिम चरण का ट्रायल पूरा कर इसके नतीजे जारी कर दिए हैं। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के अनुसार कोवैक्सीन के लिए फाइनल फेज- 3 के डाटा का विश्लेषण कर लिया गया है तथा उसकी कोवैक्सीन कोरोना के गंभीर मरीजों और डेल्टा वैरिएंट के मरीजों पर असरदार पाई गई है। भारत बायोटेक द्वारा जारी ट्रायल के डाटा के अनुसार फाइनल चरण के ट्रायल में देशी वैक्सीन कोवैक्सीन कोरोना के खिलाफ 77.8 फीसदी प्रभावी पाई गई है।

देशभर में नए खतरनाक डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ यह टीका 65.2 फीसदी असरदार पाया गया है। प्री-प्रिंट डाटा का हवाला देते हुए भारत बायोटेक का कहना है कि उसकी कोवैक्सीन सिम्पटोमैटिक कोरोना मरीजों के खिलाफ 77.8 फीसदी कारगर है। कोवैक्सीन कोरोना के गंभीर मरीजों के खिलाफ 93.4 फीसदी प्रभावी है।

कोरोना के डेल्ट वैरिएंट्स के खिलाफ यह 65.2 फीसदी कारगर है। भारत बायोटेक ने 130 कोरोना के पुष्ट मामलों पर ये ट्रायल किया है। अपने अंतिम चरण के डाटा के विश्वेषण के अनुसार कंपनी का कहना है कि असिम्पटोमैटिक कोरोना मरीजों के खिलाफ कोवैक्सिन 63.6 फीसदी असरदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *