भरमौर प्रशासन ने लिंग आधारित भेदभाव के खिलाफ चलाया जागरूकता अभियान

Spread the love

एडीएम नरेंद्र चौहान ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

आवाज ए हिमाचल

मनीष ठाकुर, भरमौर। महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में मंगलवार को भरमौर में लिंग आधारित भेदभाव के खिलाफ अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान का शुभारंभ अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर नरेंद्र चौहान ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि लिंग आधारित भेदभाव के खिलाफ अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लिंग आधारित हिंसा व भेदभाव के बारे में लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने लोगों से इस अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित बनाने का भी आह्वान किया है।

इस दौरान बाल विकास अधिकारी भरमौर सुभाष दियोलिया ने कहा कि लिंग आधारित भेदभाव को समाप्त करने के लिए अभियान के माध्यम से लोगों में जागरूकता लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान को एक माह तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा उन्मूलन के लिए पंचायत स्तर पर महीना भर यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे । उन्होंने यह भी कहा कि बेटा-बेटी एक समान है और उनके रहन-सहन, पालन-पोषण में कोई भेदभाव न किया जाए। उनके साथ एक समान व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा ।

 

उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना चाहिए और किसी भी प्रकार की हिंसा होने पर उसका विरोध करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं को लिंग आधारित भेदभाव को समाप्त करने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए।
इस दौरान पर्यवेक्ष वृत्त भरमौर, गरोला, शिरडी की लगभग 200 महिलाओं ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *