बॉक्सिंग-डे टेस्ट में आठ विकेट से हराया आस्ट्रेलिया, रहाणे के रणबांकुरों ने रचा इतिहास

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

 30 दिसम्बर। अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने आस्ट्रेलिया को दूसरे बॉक्सिंग -डे टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को आठ विकेट से पीटकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। भारत ने आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 200 रन पर समेटा और जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। दोनों देशों के बीच यह 100वां टेस्ट था, जिसमें जीत भारत के नाम रही। भारत ने इस तरह अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में यादगार जीत हासिल की। एडिलेड में पहला दिन रात्रि टेस्ट दूसरी पारी में 36 रन के अपने सबसे न्यूनतम स्कोर पर सिमटने और आठ विकेट से हारने के बाद भारत ने कमाल की वापसी की और सारे समीकरण उलटते हुए यादगार जीत अपने नाम की। भारत ने 2018-19 में पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे में भी मेलबोर्न में बॉक्ंिसग-डे टेस्ट 137 रन से जीता था और इस बार भी उसनेबॉक्सिंग -डे टेस्ट में जीत का परचम लहराते हुए मेलबोर्न को विदेशी जमीन पर अपना सबसे सफल मैदान बना दिया।

नियमित कप्तान विराट कोहली के स्वदेश लौट जाने के बाद कप्तानी संभाल रहे रहाणे ने मैच के चारों दिन खेल पर अपना नियंत्रण बनाए रखा और अपनी कप्तानी में लगातार तीसरा टेस्ट जीता। रहाणे ने इससे पहले आस्ट्रेलिया को धर्मशाला में 2016-17 में आठ विकेट से और अफगानिस्तान को बंगलूर में पारी और 262 रन से पराजित किया था। रहाणे को पहली पारी में उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ दि मैच घोषित किया गया। भारत ने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रन पर ढेर कर दी। आस्ट्रेलिया को 69 रन की बढ़त हासिल हुई और उसने भारत को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा को 19 रन तक गंवा दिया, लेकिन युवा ओपनर शुभमन गिल ने नाबाद 35 और कप्तान रहाणे ने नाबाद 27 रन बनाकर भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। मयंक पांच और पुजारा तीन रन बनाकर आउट हुए।

मिशेल स्टार्क ने मयंक को और पैट कमिंस ने पुजारा को आउट किया। पर लक्ष्य छोटा था और भारत को इसे हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। गिल ने 36 गेंदों में सात चौके लगाए, जबकि रहाणे ने 40 गेंदों में तीन चौके लगाए। मेलबोर्न में इस तरह भारत ने अपनी चौथी जीत हासिल की और विदेशी जमीन पर मेलबोर्न भारत के लिए सबसे सफल मैदान बन गया। भारत की मेलबोर्न में 14 टेस्टों में यह चौथी जीत है। भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन में 13 टेस्टों में तीन टेस्ट, किंग्स्टन में 13 टेस्टों में तीन टेस्ट और कोलंबो में नौ टेस्टों में तीन टेस्ट जीते हैं। दोनों देशों के बीच तीसरा टेस्ट सात जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा। हालांकि सिडनी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेलबोर्न को तीसरे टेस्ट के लिए बैकअप स्थल के रूप में रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *