बिहार में ब्लैक फंगस का अनोखा मामला आया सामने, मस्तिष्क से निकला क्रिकेट बॉल से बड़ा ब्लैक फंगस

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

13 जून । बिहार की राजधानी पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में एक ऐसा ही अनोखा मामला देखने को मिला है। इसमें नाक से प्रवेश कर फंगस आंखों व साइनस को अधिक प्रभावित करते हुए सीधे मस्तिष्क में पहुंच गया। बिहार में यह पहला मामला है जिसमें ब्लैक फंगस मस्तिष्क में देखा गया है। संस्थान के विशेषज्ञों ने मस्तिष्क की कठिन सर्जरी को सफलता पूर्वक अंजाम देते हुए क्रिकेट बॉल के बराबर ब्लैक फंगस इंफेक्शन को निकाल दिया है।

ईएनटी के विभागाध्यक्ष डॉ राकेश के अनुसार जमुई निवासी 60 वर्षीय अनिल कुमार को मिर्गी जैसे दौरे पड़ रहे थे। वह बार-बार बेहोश हो रहे थे और उनकी स्थिति गंभीर होती जा रही थी। उन्हें यह समस्या 15 दिन से थी। पहले वह घर पर ही इसका इलाज करा रहे थे। जब स्वजन उन्हें आईजीआईएमएस लेकर आए तो जांच में पता चला कि मस्तिष्क में ब्लैक फंगस का संक्रमण है। इसके बाद निर्णय लिया गया कि उनकी सर्जरी जल्द से जल्द की जाए।

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया गया तो उसके बाद पता चला कि मरीज के दिमाग से क्रिकेट बॉल से भी बड़ा फंगस निकाला है। आंखों को क्षतिग्रस्त किए बिना ब्रेन में फंगस का जाल बनने के कारण ही मरीज को मिर्गी आ रही थी। डॉक्टरों के अनुसार मरीज अब खतरे से बाहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *