बिहार में नई सरकार के गठन को 15 नवंबर को होगी विधायक दल की बैठक

Spread the love
आवाज़-ए-हिमाचल 
13 नवम्बर : बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर एनडीए की बैठक रविवार को होगी। हालांकि पहले यह खबर आ रही थी कि बैठक आज होने वाली है, लेकिन जनता दल यूनाइटेड के प्रमुख मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश में अगले सीएम का नाम तय करने के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के साथी रविवार को मिलेंगे।
नीतीश कुमार ने कहा, “विधायक दल की बैठक रविवार 15 नवंबर को दोपहर 12.30 बजे होगी। चीजों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी और उस बैठक के बाद सभी निर्णय लिए जाएंगे।”इसके साथ ही बिहार चुनाव में जीते इकलौते निर्दलीय विधायक सुमित सिंह ने नीतीश कुमार से मुख्यमंत्री आवास पर मुलाकात की। कभी जेडीयू के वरिष्ठ नेता रहे
और नीतीश कैबिनेट के मंत्री रहे नरेंद्र सिंह के बेटे सुमित सिंह ने इस बार जेडीयू से टिकट नहीं मिलने पर चकाई से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़कर जीत हासिल की है।हाल ही में संपन्न बिहार चुनाव में नीतीश कुमार की जेडीयू केवल 43 सीटें जीतने में सफल रही, जिसने भाजपा के साथ प्रदेश में चुनाव लड़ा था।
हालांकि बीजेपी प्रदेश में 74 सीटें जीतने में सफल रही और एनडीए ने सरकार बनाने के लिए 243 सीटों में से 125 सीटें जीतीं, जोकि बिहार विधानसभा में बहुमत के निशान से तीन अधिक हैं। 31 साल के तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली आरजेडी 75 सीटों के साथ प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। हालांकि कांग्रेस के कमजोर प्रदर्शन के कारण विपक्षी गठबंधन ने मात्र 110 सीटों पर संतोष करना पड़ा।
गुरुवार को नीतीश कुमार ने कहा कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस बारे में निर्णय गठबंधन द्वारा लिया जाएगा। हालांकि कई भाजपा नेताओं द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि बिहार में एनडीए की तरफ से नीतीश ही सीएम रहेंगे।एनडीए ने भी चुनावों से पहले नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था। आलोचकों का कहना है कि भाजपा ने सहयोगी रूप से चिराग पासवान का समर्थन किया, जिन्होंने नीतीश कुमार की पार्टी के खिलाफ उम्मीदवार खड़े किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *