प्रदेश में कोरोना के 624 नए मामले:11 संक्रमित मरीजों की मौत

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

20 नवंबर।हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को 11 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। प्रदेशभर में 624 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। शुक्रवार को मंडी 141, कुल्लू 111, कांगड़ा 91, सोलन 62, शिमला 59, लाहौल-स्पीति 49, हमीरपुर 41, सिरमौर 22, चंबा 19, बिलासपुर 16, किन्नौर में 13 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं।


मंडी जिले के नेरचौक मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमण से थुनाग के रेडिमेड कपड़ा कारोबारी समेत चार की मौत हुई है। बिलासपुर की अस्सी वर्षीय वृद्धा, कुल्लू के 74 वर्षीय वृद्ध, थुनाग, मंडी के साठ वर्षीय व्यक्ति और हमीरपुर के  भोरंज के 57 साल के व्यक्ति की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो गई। अस्सी वर्षीय वृद्धा बिलासपुर के बाड़ीचौक भटवाड़ की रहने वाली थी।उसे गुरुवार शाम को सात बजे कोविड अस्पताल नेरचौक में भर्ती किया गया था।

रात करीब 12 बजे तबीयत अधिक बिगड़ने पर उसकी मौत हो गई। 74 वर्षीय वृद्ध कुल्लू शहर की भुट्टी कॉलोनी का रहने वाला था। उसे कुल्लू अस्पताल से रेफर किया गया था लेकिन अस्पताल पहुंचने के बाद शुक्रवार सुबह तीन बजे के करीब उसकी मौत हो गई। थुनाग के मुहारग गांव के साठ वर्षीय संक्रमित कपड़ा कारोबारी ने सुबह सात बजे नेरचौक मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया।


हमीरपुर के भोरंज निवासी 57 वर्षीय व्यक्ति की भी शुक्रवार सुबह मौत हुई है। सोलन के एमएमयू अस्पताल में कोरोना संक्रमित 62 साल की महिला ने दम तोड़ दिया। महिला को बुखार और बीपी की दिक्कत थी। कुल्लू जिले के आनी उपमंडल के कोरोना संक्रमित 63 वर्षीय बुजुर्ग की रामपुर अस्पताल में मौत हो गई। चंबा शहर के कोरोना संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग की टांडा अस्पताल में मौत हो गई। सिरमौर जिले में पांवटा साहिब के 80 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो गई। मुगलांवाला करतारपुर के एक बुजुर्ग को बीमार हालत में पांवटा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। बुजुर्ग निमोनाइट्स और ब्लड प्रेशर आदि रोगों से ग्रस्त था। इस दौरान उनका कोरोना टेस्ट भी लिया गया। शुक्रवार दोपहर बाद बुजुर्ग की मौत हो गई। मौत होने के बाद बुजुर्ग की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

ऊना जिले में कोरोना से एक 86 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। बुजुर्ग को सांस लेने में दिक्कत होने पर ऊना अस्पताल लाया गया, जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। मौत के बाद उसकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

सीएमओ डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बताया कि लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक में शुक्रवार को जिला मंडी के 141 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें मंडी शहर से 60 और जेल के 22 लोग संक्रमित हैं। पधर, सुंदरनगर, चच्योट से भी लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

चंबा जिले के विकास खंड कार्यालय भटियात में कोरोना ने दस्तक दी है। यहां तैनात सात कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। विकास खंड अधिकारी की ओर से कार्यालय को दो दिनों तक सील कर दिया है। अब कार्यालय सोमवार को खोला जाएगा। सील कार्यालय में सैनिटाइजेशन की जाएगी।

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) में कोरोना पीड़ित दो मरीजों की मौत हो गई है। दोनों मरीज जिला मंडी के करसोग और निरमंड के रहने वाले थे। आईजीएमसी में करसोग के रहने वाले 45 वर्षीय मरीज को इलाज के लिए 18 नवंबर को अस्पताल लाया गया था।

डॉक्टरों ने मरीज को कोरोना संदिग्ध वार्ड में दाखिल किया था। मरीज को गंभीर निमोनिया था। रेट टेस्ट किया गया लेकिन वह निगेटिव आया। इसके बाद मरीज का आरटीपीसीआर टेस्ट किया तो वह 19 नवंबर को पॉजिटिव आया। इसके बाद मरीज को आइसोलेशन वार्ड में दाखिल किया गया। मरीज को गंभीर हालत में सीपीआर दिया गया लेकिन इस दौरान उसकी मौत हो गई।

निरमंड के रहने वाले 58 वर्षीय मरीज को 7 नवंबर को अस्पताल में दाखिल किया था। मरीज का कोविड-19 पॉजिटिव आया। मरीज को निमोनिया भी था। लेकिन शुक्रवार को मरीज को अचानक कॉर्डियक अरेस्ट हुआ और मरीज की मौत हो गई। अस्पताल में काफी समय से मरीजों की मौत होने से हड़कंप मचा हुआ है। वहीं शुक्रवार को जिले में कोरोना के 59 नए मामले आए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *