दुनिया की पहली डबल डेकर मालगाड़ी को हरी झंडी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

8 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिमी डेडिकेटेड फे्रट कॉरिडोर का उद्घाटन किया। इस 306 किमी लंबे रेवाड़ी-मदार रेलखंड के उद्घाटन के दौरान इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई गई। परियोजना पर तेजी से काम किया गया। इसकी वजह से भविष्य में दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से जुड़े राज्यों को भी फायदा पहुंचेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब नए साल में देश का आगाज अच्छा है तो आने वाला समय भी शानदार और जानदार होना तय है।

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर चाहे ईस्टर्न हो या वेस्टर्न ये सिर्फ मालगाडिय़ों के लिए आधुनिक रुट नहीं हैं। ये देश के तेज विकास के कॉरिडोर हैं। आज भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का काम 2 पटरियों पर एकसाथ चल रहा है। एक पटरी देश के लोगों के विकास को आगे बढ़ा रही है, तो दूसरी पटरी के जरिए देश के विकास के इंजन को ऊर्जा मिल रही है। कुछ ही दिन पहले भारत ने कोरोना की 2 मेड इन इंडिया वैक्सीन भी स्वीकृत की है। भारत की अपनी वैक्सीन ने देशवासियों में नया आत्मविश्वास पैदा किया है। आज हर भारतीय का आह्वान है कि न  हम रुकेंगे, न हम थकेंगे। हम सब भारतीय मिलकर और तेजी से आगे बढ़ेंगे।

तीन गुना हुई रफ्तार

पीएम ने ये भी कहा कि फ्रेट कॉरिडोर आज के समय की जरूरत है। कुछ दिन पहले जो न्यू भाऊपुर-खुर्जा प्रोजेक्ट शुरू हुआ है, उस रास्ते पर मालगाडिय़ों की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा तक दर्ज की गई है। यह पहले से तीन गुना है। इसलिए भारत के विकास को हर क्षेत्र में ऐसी ही स्पीड और ऐसी ही प्रगति चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *