देश का पहला स्की पार्क शिमला के निकट कुफरी में बनेगा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

8 जनवरी। प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कुफरी में देश का पहला स्की पार्क बनेगा। इसके बाद कुफरी क्षेत्र में 12 महीने पर्यटन और सहासिक खेलों को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, वहीं शिमला और आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेगी।  इस महत्त्वाकांक्षी पहले स्की पार्क के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में प्रदेश सरकार और नागसन्ज डेवेलपर के मध्य समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया है। शिमला के निकट कुफरी में भारत का यह पहला स्की पार्क विकसित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के प्रोमोटरों को प्रदेश में भारत का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हर संभव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश को भारत में पर्यटकों का सबसे पसंदीदा गंतव्य बनाने के लिए प्रयासरत है और प्रदेश को पर्यटन मित्र बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान कर हर संभव प्रयास किए जाएंगे। सीएम ने कहा कि इस परियोजना से कुफरी क्षेत्र में 12 महीने पर्यटन और सहासिक खेलों को बढ़ावा मिलने के अलावा पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तथा शिमला और आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां सृजित होंगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से लगभग 1000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। प्रधान सचिव ओंकार चंद शर्मा और निदेशक पर्यटन यूनस भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

250 करोड़ आएगी लागत

परियोजना कुफरी में 250 करोड़ रुपए की लागत से 5.04 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी, जिसमें इंडोर स्की पार्क, पैलेटियल मॉल, पांच सितारा होटल, एम्यूजमेंट पार्क, गेमिक जॉन, फूड कोर्ट, शॉपिंग आर्केड और अन्य सुविधाओं के अलावा 1000 से अधिक वाहनों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

मार्च में शुरू होगा प्रोजेक्ट

मेगा परियोजना के प्रोमोटर और नागसन्ज डेवेलपर के मालिक निशांत नाग ने कहा कि प्रोजेक्ट की रचना इनफिनिटी डिजाइन स्टूडियो मुंबई द्वारा की गई है और स्की दुबई एवं स्की इजिप्ट अनलिमिटिड स्नो नेदलैंड मेकर्ज द्वारा कियान्वित की जाएगी। यह परियोजना मार्च, 2021 में शुरू होनी तथा अपै्रल, 2022 तक क्रियाशील होनी अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *