टीबी रोग के खिलाफ CM योगी ने शुरू की टीकाकरण की मुहिम

Spread the love

आवाज़-ए-हिमाचल

1 नवम्बर : रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में क्षय रोग (टीबी) के खिलाफ विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने सक्रिय टीबी रोगी खोजी अभियान एवं प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी ने नव निर्मित कल्चर एंड डीएसटी लैब व राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम विषयक प्रचार-प्रसार सामग्री का भी  लोकार्पण किया।

बता दें कि कोरोना के चलते टीबी मरीजों का सर्वे रुक गया था, जिसे अब फिर शुरू किया जा रहा है। दरअसल, कोरोना काल में टीबी मरीजों को इलाज में दिक्कतें आईं। यूपी में टीबी के मरीज सबसे ज्यादा हैं। प्रदेश के 29 जिलों में 10 दिन तक ये अभियान चलेगा। इस मौके पर सीएम योगी ने शिशु मृत्यु दर को लेकर चिंता जताई। हालांकि उन्होंने राज्य में पहले की तुलना में सुधार की भी बात कही।           

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि, “प्रदेश में शिशु मृत्यु दर आज भी हम सबके सामने एक चुनौती है हालांकि पहले की तुलना में इसमें काफी परिवर्तन देखने को मिला है। नियमित टीकाकरण प्रधानमंत्री जी के महत्वाकांक्षी अभियान का एक हिस्सा है जिस पर उन्होंने विशेष चिंता व्यक्त की है।”

आपको बता दें कि राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 29 जनपदों अम्बेडकरनगर, अमेठी, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, चित्रकूट, अयोध्या, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर, कुशीनगर, महराजगंज, महोबा, मऊ, पीलीभीत, संत रविदास नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, संत कबीर नगर एवं लखनऊ में एक नम्बर से 11 नवम्बर के बीच दस दिवसीय अभियान चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *