कोरोना संकट के समय लोगों की सेवा कर रही सेवा भारती 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

                धर्मशाला

25 मई। कोविड महामारी के दौर में सरकार के साथ साथ स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी रोगियों की मदद के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं, संकट के इस क्षण में स्वास्थ्य कर्मचारी जहां दिन-रात संक्रमितों के उपचार में पूरी जान लगा रहे हैं वहीं कुछ सामाजिक कार्यकता एवं संगठन भी पूरी तन्मयता से दिन-रात एक कर लोगों की सहायता में लगे हैं। इसी कड़ी में कांगड़ा राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज में सेवा भारती एंबुलेंस सेवा तथा शव वाहन दिन रात कोरोना संक्रमितों अपवाहन के लिए दौड़े हुए हैं गत वर्ष से लेकर अब तक करीब 450 कोरोना संक्रमितों को एंबुलेंस तथा शव वाहन उपलब्ध करवाया है।

इसके अतिरिक्त सेवा भारती द्वारा टांडा अस्पताल में भर्ती रोगियों के तीमारदारों के लिए 120 पैकेट नाश्ता एवं 150 पैकट रात्रि भोजन कोरोना काल में प्रतिदिन दिए जा रहे हैं। प्रतिदिन 200 केले और शुद्ध फिल्टर जल की सेवा भी सेवा भारती द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है। सेवा भारती कांगड़ा ने टांडा अस्पताल में पांच आक्सीजन रेगुलेटर एवं 15 एनआरएम मास्क पीड़ितों की सहायता के लिए प्रशासन को समर्पित किए। इसके अतिरिक्त दो हजार से अधिक मास्क एवं 300 के करीब हैंड सैनिटाईजर भी भेंट किए गए हैं। सेवा भारती कांगड़ा ने अपने साधनों से कुल 12 आक्सीजन कॉन्संट्रेटर खरीदें हैं जिनमें से 10 आक्सीजन कॉन्संट्रेटर घरों में आईसोलेट संक्रमितों के लिए निशुल्क दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त किसी भी संक्रमित को आवश्यकता पड़ने पर दवाईयों से लेकर हर आवश्यक वस्तु स्वयंसेवक उपलब्ध करवा रहे हैं।

सेवा भारती कांगड़ा के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल बताते हैं कि सेवा भारती समाज को इस कठिन समय में सहयोग देने के लिए खड़ी रही। उन्होंने बताया कि सेवा भारती की दो एंबुलेंस और एक शव वाहन दिन-रात प्रशासन के साथ कोरोना संक्रमितों की सेवा के उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना का यह संकट काल में सेवा भारती तथा राष्ट्र स्वयं सेवक संघ के स्वयंसेवी और अन्य समाजिक संस्थाएं भी समाज सेवा के प्रकल्प में बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। एसडीएम नगरोटा बगबां शशि पाल ने कहा कि कोविड संकट के दौरान टांडा कालेज में सरकार, स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ स्वयंसेवी संस्थाएं भी अपने अपने स्तर पर प्रशासन को पूरा सहयोग देे रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *