कोरोना पर काबू पाने के लिए सख्त कदम उठाने का निर्देश

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

31 मार्च।  भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी तेजी से फैल रही है। मंगलवार को कोरोना के 56,000 हजार नए मामले सामने आए। जबकि 271 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले सोमवार को मरीजों की संख्या 60 हजार के पार हो गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सख्त कदम उठाने को निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि 46 जिलों अधिकारियों के साथ कोरोना को लेकर बैठक हुई है।  बैठक में कोरोना पर काबू पाने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि एक महीने के भीतर कोरोना के 70 फीसदी मामले बढ़े हैं।  जिन जिलों में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है, वहां पर दो सप्ताह के भीतर 45 साल से ज्यादा के लोगों को वैक्सीन लग जानी चाहिए। साथ ही कोरोना के नियम को सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है।  पत्र में लिखा कि देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। ऐसे में 1 अप्रैल से 45 साल या उसके ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नजदीक के किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर दोपहर 3 बजे के बाद इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। साथ ही http:// cowin.gov.in के जरिए भी रजिस्ट्रेशन होता है।


गौरतलब है कि पहले फेज में कोरोना वॉरियर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को ही टीका लग रहा था. लेकिन अब गुरुवार से 45 साल तक के लोगों को टीका लगेगा।  इससे पहले स्वास्थ्य सचिव भूषण ने बताया  था कि देशभर में ऐसे 10 जिले हैं, जहां कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा केस हैं। इन जिलों में पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद,बेंगलुरु नगर, नाइेड, दिल्ली और अहमदनगर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *