ईसीएचएस कार्डधारकों के मेडिकल बिलों को जमा करवाने की अवधि 31 जुलाई तक बढ़ी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

29 अप्रैल। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने गंभीर बीमारी से ग्रस्त ईसीएचएस कार्डधारकों के मेडिकल बिलों को जमा करवाने की अवधि को बढ़ा दिया है। अब गंभीर बीमारी से ग्रस्त कोई भी पूर्व सैनिक या उनका आश्रित 31 जुलाई तक दवाइयां खरीदकर ईसीएचएस अस्पताल में अपने मेडिकल बिल जमा करवा सकते हैं। पहले यह सुविधा केवल 28 फरवरी तक ही उपलब्ध थी। अब समय अवधि बढ़ाने से प्रदेश के हजारों पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।


इसके अलावा कोई भी एक्स-सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम का कार्ड होल्डर अपने मूल पॉलीक्लीनिक में उपस्थिति दर्ज करवाए बिना ही क्षेत्रीय केंद्र के अधीन आने वाले दूसरे अस्पताल में रेफर भी हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल ऑनलाइन माध्यम से रेफरल के लिए आवेदन करना होगा। हमीरपुर में 40 हजार के करीब ईसीएचएस कार्डधारक हैं। प्रदेश में ईसीएचएस अस्पतालों की संख्या एक दर्जन से अधिक है। जहां पर हजारों की संख्या में पूर्व सैनिक और उनके आश्रित स्वास्थ्य सुविधा हासिल कर रहे हैं।


कोरोना काल में ईसीएचएस अस्पताल से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। ताकि, मरीज घर बैठे विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श ले सकें। ईसीएसएच अस्पताल हमीरपुर के प्रभारी लेफ्टिनेंट कर्नल (सेवानिवृत्त) सतीश चंद कटोच ने कहा कि कोई भी गंभीर बीमारी से ग्रस्त ईसीएचएस कार्डधारक 31 जुलाई तक चिकित्सकों की ओर से लिखी दवाइयां खरीद सकता है और मेडिकल बिल जमा करवा सकता है। इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। मरीज डॉ. सारिका डोगरा मोबाइल नंबर 62301-22566, डॉ. स्वाति शर्मा 88940-95606 और डॉ. अनुजा शर्मा 94181-71538 (केवल डेंटल सेवा) से संपर्क कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *