अटल मेडिकल विवि में बनेगा सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

26 जनवरी। नेरढांगू में अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल भी बनेगा। आधुनिक बहुमंजिला भवन में जटिल न्यूरो, कार्डियक और प्लास्टिक सर्जरी और अन्य सुविधाएं भी रोगियों को मिलेंगी। 102 बीघा जमीन में अटल मेडिकल विवि का निर्माण किया जा रहा है। सरकार ने जमीन अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। आधुनिक बहुमंजिला भवन की ड्राइंग तैयार है। इसके लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये टोकन बजट मंजूर हुआ है।


सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस जमीन के आसपास स्थित निजी भूमि के अधिग्रहण सहित वन भूमि की मंजूरी के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। अटल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय यानी मेडिकल यूनिवर्सिटी  में बनने वाले सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के भवन का डिजाइन नेरचौक मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर होगा। वर्तमान में मेडिकल कालेज नेरचौक में विवि प्रशासन अपनी प्रशासनिक गतिविधियों को अंजाम दे रहा है।मंजूरी मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन, विधायक व स्थानीय प्रशासन ने जमीन का निरीक्षण कर लिया है। बता दें कि अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी में आठ पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें पीए टू वीसी, पीए टू रजिस्ट्रार, सिस्टम एनालिस्ट, प्रोग्रामर, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के एक-एक पद और तीन पद सीनियर असिस्टेंट के भरे जाने हैं।

एक सप्ताह में होगी बैठक
अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. सुरेंद्र कश्यप ने बताया कि मेडिकल यूनिवर्सिटी में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल भी होगा। इसके निर्माण के लिए 102 बीघा जमीन नेरढांगू में सरकार ने मंजूर कर दी है। एक सप्ताह के भीतर वन विभाग, लोनिवि और स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक की जा रही है।

सुपर सुविधा अस्पताल में यह होगा खास
सुपर सुविधा अस्पताल में न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, मेडिकल गेस्ट्रोइंलॉजी, सर्जिकल गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी, प्लास्टिक एवं रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के साथ ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा भी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *