शाहपुर: भटेच्छ स्कूल के विद्यार्थियों ने विभिन्न स्थानों का किया शैक्षणिक भ्रमण

Spread the love

 

 

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी,  शाहपुर। शहीद अजय सिंह चौहान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भटेच्छ ने आज अपने विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया।  इस शैक्षणिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने विज्ञान केन्द्र पालमपुर, पंजाब केसरी कार्यालय परौर और धौलाधार नेचर पार्क गोपालपुर स्थलों का भ्रमण किया।

इस  शैक्षणिक भ्रमण में कक्षा छह से कक्षा आठवीं तक के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। विद्यार्थियों के साथ विद्यालय के शिक्षक यशवीर सिंह गुलेरिया, रविकांत, मनजीत कौर और नीरज गुप्ता मौजूद रहे।

 

विद्यालय के प्रधानाचार्य शमशेर भारती ने बताया कि इस प्रकार के  शैक्षणिक भ्रमण से विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ-साथ व्यावहारिक शिक्षा का ज्ञान मिलता है, उनमें आपसी भाईचारा, मेलजोल, एक दूसरे को समझने और अपने शिक्षकों के साथ खुलने का अवसर मिलता है।

शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों को रोचक ढंग से पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे उन्हें चीजों को बेहतर तरीके से सीखने में मदद मिलती है। पुस्तकें सैद्धांतिक ज्ञान देती हैं जबकि शैक्षिक भ्रमण वास्तव में उस स्थान पर जाकर अभ्यास ज्ञान प्रदान करता है। शैक्षिक भ्रमण विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास के लिए महत्वपूर्ण कड़ी है। ये भ्रमण विद्यार्थियों को अपने और दूसरों के अनुभव से सीखने का एक अच्छा अवसर देते हैं। जब विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण पर जाते हैं तो वे अपनी आँखों से प्रत्यक्ष रूप में देखकर किसी भी विषयवस्तु का वर्णन करने में सक्षम हो जाते हैं। उनके भ्रम और मिथ्या धारणाएँ दूर होती हैं।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *