‘वो दिन योजना’ के तहत अंद्रेटा स्कूल में छात्राओं व महिलाओं को किया जागरूक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

संजीव शर्मा, शाहपुर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अंद्रेटा में बाल विकास परियोजना अधिकारी पचरुखी के सौजन्य से एवं उपमंडलीय आयुष चिकित्सा अधिकारी पालमपुर डॉ. बनिता शर्मा की अध्यक्षता एवं कार्यकारी प्रधानाचार्य गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंद्रेटा के सहयोग से ‘वो दिन योजना’ के अंतर्गत मासिक धर्म स्वच्छता एवं प्रबंधन, एनीमिया निवारण और बच्चों के प्रथम 1000 दिन विशेष देखभाल जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

डॉ. वनिता शर्मा जी के द्वारा इस योजना के तहत सभी किशोरियों और महिलाओं को महामारी के दौरान स्वच्छता रखने के लिए प्रेरित किया गया। समाज में महामारी से संबंधित मिथ्या एवं भ्रांतियों को मिटाना सब का दायित्व बनता है, स्वच्छ नैपकिन पैड का प्रयोग करना उनका सही निपटान करने के बारे में जागरूक किया गया।

इस उपलक्ष पर आयुष विभाग की ओर से स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आशा शर्मा के द्वारा स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई एवं स्त्री रोगों से संबंधित जरूरी योगासनों के बारे में छात्राओं को जानकारी दी गई। एनीमिया से मुक्ति हेतु जरूरी लोहतत्व युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने एवं बच्चों और गर्भवती महिलाओं के संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी गई| एवं योग से किस तरह निरोग रहा जा सकता है इसके बारे में छात्राओं को जागरूक किया।

  बाल विकास अधिकारी चमन लता शर्मा ने भी छात्राओं को संतुलित आहार के बारे में जागरूक किया एवं बताया कि विभाग के द्वारा चलाई जा रही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना बेटियों को हर क्षेत्र में अग्रसर होने का अवसर प्रदान करती है।
इसके अतिरिक्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अंद्रेटा की प्रधानाचार्य आरती पटियाल आयुष विभाग की तरफ से आयुर्वेदिक फार्मेसी ऑफिसर निधि शर्मा एवं स्थानीय आशा वर्कर ने भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *