कैबिनेट मंत्री सरवीन चौधरी ने राजकीय डिग्री कॉलेज लंज के भवन का किया शुभारंभ  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

ब्यूरो, लंज/शाहपुर। हिमाचल की कैबिनेट मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा प्रदेश में बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और चालू वित्त वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर 2752 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। सरवीन चौधरी ने लंज में 20.-20 करोड़ की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व आवासीय परिसर का शुभारंभ किया साथ ही 13 करोड़ से बनने वाले कॉलेज के उद्घाटन करने के उपरांत लोगों को संबोधित किया।

 

उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने से लेकर अब तक प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। साक्षरता दर से देश में दूसरे में शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। प्रदेश साक्षरता दर से देश में दूसरे स्थान पर हैं। 1878 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएँ, 931 राजकीय उच्च पाठशालाएँ, 131 राजकीय डिग्री महाविद्यालय, एक ललित कला महाविद्यालय, 8 राजकीय संस्कृत महाविद्यालय, 1 SCRRT, 1 राजकीय शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय क्षेत्र में क्रियाशील हैं ।

उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में 52 राजकीय माध्यमिक पाठशालाओं को राजकीय उच्च पाठशालाओं और राजकीय उच्च पाठशालाओं को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत किया है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास पर करोड़ों रुपये की राशि व्यय की जा रही है और यह विधानसभा क्षेत्र प्रदेश में एक विकास का आदर्श मॉडल के रूप में उभर रहा है।

प्रदेश सरकार समाज के निर्धन एवं जरूरतमंद लोगों के सामाजिक एंव आर्थिक विकास के लिए कृतसंकल्प है और इस वर्ग की निर्धन बेटियों के विवाह के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शगुन नामक योजना आरंभ की गई है। जिसके तहत गरीब परिवार की बेटी के विवाह के लिए 31 हजार की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि इस योजना पर चालू वित वर्ष के दौरान 50 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है। 33 KVA नई ट्रांसमिशन लाइन शाहपुर से लंज तक बनाई जा रही है ट्रांसमिशन लाइन पर 385 लाख रुपए व्यय होंगे ।

उन्होंने लंज के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर का मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए समयबद्ध हल करने के भी निर्देश दिये।

इस अवसर पर एक्सईएन लोकनिवि एस के धड़वाल एस डी ओ अनुराग , एस डी ओ जल शक्ति , एस डी ओ विद्युत कुंदन , एस डी ओ जल शक्ति अजय कुमार , जेई सतनाम, शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार , प्रधानाचार्य लंज वी पी पटियाल , प्रधान लदवाड़ा योग राज चड्ढा , विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्थानीय पंचायत प्रतिनिधी, विभिन्न विभागों से आए अधिकारी व कर्मचारी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *