Dc शिमला ने साइकिलिंग एसोसिएशन के साथ की बैठक

Spread the love

साइकिलिंग लेन एवं ट्रेल्स निर्माण के सम्बन्ध में की विस्तृत चर्चा

आवाज ए हिमाचल

शिमला। उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप की अध्यक्षता में आज यहाँ साइकिलिंग एसोसिएशन ऑफ़ हिमाचल प्रदेश के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रदेश की राजधानी शिमला तथा जिला के अन्य स्थानों पर साइकिलिंग लेन तथा साइकिलिंग ट्रेल्स निर्माण के सम्बन्ध में विस्तृत विचार विमर्श किया गया।

उपायुक्त ने कहा कि राजधानी शिमला की विभिन्न सड़कों में साइकिलिंग लेन बनाने का प्रस्ताव है जिसके लिए नगर निगम शिमला ने एक विस्तृत सर्वेक्षण भी किया है। प्रथम चरण में यह साइकिलिंग लेन सीटीओ चौक शिमला से समर हिल, रिटीज़ से नवबहार एवं शिमला क्लब से छोटा शिमला तक बनाने का प्रस्ताव है। उपायुक्त ने कहा कि नगर निगम शिमला द्वारा इस संदर्भ में किये गए सर्वेक्षण के आधार पर आगामी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी ताकि शिमला शहर में साइकिलिंग के प्रति सन्देश लोगों तक पहुँच सके।

अनुपम कश्यप ने कहा कि शिमला शहर के आसपास के जंगलों में साइकिलिंग पगडंडियों के लिए एक्स्प्लोर किया जा सकता है ताकि साइकिलिंग को साहसिक गतिविधियों एवं पर्यटन के साथ जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में ग्लेन, पोटरहिल, टूटीकंडी एवं जाखू के जंगलों को इस दृष्टि से देखा जा सकता है जहाँ पुराने समय में पैदल रास्ते हुआ करते थे। उन्होंने वन विभाग को इस दृष्टि से पुराने रास्तों का पता लगाने के आवश्यक निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि युवा सेवाएं एवं खेल विभाग द्वारा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के साथ पॉटर हिल में एक हॉस्टल एवं साइकिलिंग ट्रेल्स निर्माण के संदर्भ में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ मे जल्द ही निदेशक युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के साथ बैठक की जाएगी।

अनुपम कश्यप ने कहा कि शिमला शहर के विभिन्न स्कूलों में भी साइकिलिंग को बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिस स्कूल एवं महाविधालय में सुरक्षा की दृष्टि से साइकिलिंग करना सुरक्षित है वहां पर साइकिलिंग को बढ़ावा दिया जा सकता है, ताकि छात्रों को साइकिलिंग के लिए प्रेरित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इन सभी विषयों के सन्दर्भ में जल्द ही अगली बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें नगर निगम शिमला, वन विभाग एवं शिक्षा विभाग के प्रतिनिधिओं को भी बुलाया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि साइकिलिंग सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ विषय है इस दृष्टि से साइकिलिंग को बढ़वा मिलना चाहिए। इसके साथ-साथ बढ़ते ट्रैफिक को कम करने, पर्यावरण एवं पर्यटन की दृष्टि से भी यह अत्यंत आवशयक है।

 

बैठक में सहायक आयुक्त गोपाल चंद शर्मा, जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी राकेश धौटा, हिमाचल प्रदेश साइकिलिंग एसोसिएशन के सचिव मोहित सूद सहित एसोसिएशन के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *