हिमाचल में चल रहे कुछ निजी विश्वविद्यालयों पर अब वित्तीय गड़बड़झाले का लगा आरोप

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

09 मार्च। हिमाचल में चल रहे कुछ निजी विश्वविद्यालयों पर अब वित्तीय गड़बड़झाले का आरोप लगा है। हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग इन संस्थानों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जांच करवाएगा। आयोग के पास इसको लेकर एक शिकायत आई थी। आरोप पुख्ता होने के बाद इनके खिलाफ आयोग ने ईडी से जांच करवाने का निर्णय लिया है। आरोप है कि निजी विश्वविद्यालयों को ट्रस्ट संचालित कर रहे हैं। यह ट्रस्ट दूसरे राज्यों से आपरेट होते हैं।

विश्वविद्यालयों से होने वाली कमाई को ये ट्रस्ट व्यवसायिक गतिविधियों जैसे होटल निर्माण, अस्पताल बनाने के अलावा कई अन्य गतिविधियों पर खर्च कर रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों ने दस्तावेजों में खुद को घाटे में दर्शाया है। जांच की जद में निजी विश्वविद्यालयों के साथ कई निजी कॉलेज भी आएंगे। प्रदेश में 17 निजी विश्वविद्यालय हैं, जबकि 245 के करीब कॉलेज निजी क्षेत्र में चल रहे हैं।

ईडी को सौंपी जाएगी जांच : आयोग

हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्‍यक्ष अतुल कौशिक का कहना है आयोग के पास शिकायत आई है कि कुछ निजी विश्वविद्यालय और दूसरे शिक्षण संस्थान अपनी कमाई को व्यवसायिक गतिविधियों पर खर्च कर रहे हैं। यह नियमों के विपरीत है। इस तरह के मामलों की जांच ईडी करता है। आयोग ने निर्णय लिया है कि इस मामले की जांच ईडी को सौंपी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *