होली से पहले स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

23 फरवरी। देश में त्यौहार का सीजन आते ही ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। इस साल भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को राहत देते हुए होली के मौके पर कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। देश में कोरोना के मामले कम होने और कोरोना वैक्सीन के आ जाने से कई ट्रेनों के संचालन की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई है।

एक मार्च से चलेंगी ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि वह होली के मौके पर एक मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से सबसे अधिक राहत उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को मिलेगी। कोरोना काल के बाद स्पेशल ट्रेनों के संचालन की खबर वाकई सुकून देने लायक है।

कहां से कहां तक चलेंगी ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया है कि एक मार्च से 05054/05053 लखनऊ-छपरा-लखनऊ स्पेशल ट्रेन और 05083/05084 छपरा-फर्रूखाबाद-छपरा स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इस ट्रेन में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे। छपरा से लखनऊ के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन हफ्ते में चार दिन चलेगी। छपरा से फर्रुखाबाद के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन हफ्ते में तीन दिन और फर्रुखाबाद से छपरा के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन हफ्ते में दो दिन किया जाएगा।इसके अलावा डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस (02503/02504) जो कि अभी सप्ताह में एक दिन चलती है, उसे होली के मौके पर पांच दिन चलाया जाएगा। इस ट्रेन का संचालन 16 फरवरी से रविवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को शुरू किया जा चुका है। इस ट्रेन के चलने से उत्तर प्रदेश, बिहार और असम के यात्री लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *