हिमाचल में 18 से 44 आयु वर्ग को सप्ताह में दो दिन सोमवार व गुरुवार को लगेगी कोरोना वैक्सीन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

13 मई।हिमाचल प्रदेश में 17 मई से शुरू हो रहे तीसरे चरण के तहत 18 से 44 आयु वर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन की डोज सप्ताह में दो दिन केवल सोमवार और गुरुवार को लगेगी। लाभार्थी का टीकाकरण शेड्यूल हर निर्धारित तिथि से दो दिन पूर्व कोविन पोर्टल पर दिखेगा। मई में इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। इसके तहत पांच दिन 17, 20, 24, 27 और 31 मई को इस आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। अगले महीने की तिथियों और समयसारिणी बाद में निर्धारित की जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि 17 मई को जिन लोगों का टीकाकरण होगा, उनका शेड्यूल 15 मई को पोर्टल पर दिखेगा।


बिना पंजीकरण करवाए टीकाकरण नहीं होगा। असुविधा और भीड़भाड़ से बचने के लिए लाभार्थी निर्धारित पंजीकरण और समय के अनुसार ही टीकाकरण केंद्र पर जाएं। 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग और प्राथमिकता वाले वॉरियर्स का टीकाकरण आपस में प्रभावित न हो, इसके लिए केंद्रों में अलग-अलग लाइनें लगाकर टीकाकरण का निर्णय लिया है। उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से भी टीकाकरण केंद्रों में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। सीरम संस्थान पुणे से कोविशील्ड वैक्सीन की 1,07,620 डोज मिल गई हैं।

ये हैं प्राथमिकता वाले समूह 

बैंक व वित्तीय सेवाएं कर्मचारी, कोविड ड्यूटी देने वाले शिक्षक, हिमाचल पथ परिवहन निगम के चालक, परिचालक, पेट्रोल पंप संचालक, पीडीएस डिपो धारक, केमिस्ट, लोकमित्र केंद्रों के कर्मचारी, बच्चों की देखभाल करने वाले संस्थानों के कर्मचारी और फार्मा उद्योग के कर्मचारी कोविड टीकाकरण के लिए प्राथमिक समूहों में शामिल हैं। इन विभागों के संबंधित कर्मचारी स्वयं को अपने विभाग से प्रमाणित करवाकर प्राथमिकता समूह में टीकाकरण करवा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *