हिमाचल में 16 मार्च से होंगी नॉन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

16 जनवरी । बोर्ड कक्षाओं के बाद अब हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा ने नॉन बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है। बोर्ड की ओर से प्रस्तावित डेटशीट के अनुसार बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी। प्रस्तावित डेटशीट के अनुसार पांचवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं पहली अप्रैल से आठ अप्रैल, 20 मार्च से आठ अप्रैल, नौवीं की 22 मार्च से नौ अप्रैल और जमा एक कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक होंगी। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि प्रस्तावित डेटशीट जारी की है। छात्र, अध्यापक, अभिभावक वर्ग और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग 10 फरवरी तक अपनी आपत्तियां भेज सकते हैं।

पांचवीं कक्षा की डेटशीट
एक अप्रैल पर्यावरण शिक्षा, तीन अप्रैल अंग्रेजी, छह अप्रैल गणित और आठ अप्रैल को हिंदी विषय की परीक्षा होगी। यह परीक्षा सुबह 9:45 बजे दोपहर एक बजे तक होगी।

आठवीं कक्षा की डेटशीट
नियमित आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 20 मार्च से शुरू होंगी। 20 मार्च को हिंदी 23 को कला (ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट), गृह विज्ञान, स्वर संगीत और वाद्य संगीत, 25 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 27 को गणित, 30 को अंग्रेजी, पहली अप्रैल को विज्ञान, छह अप्रैल को संस्कृत, पंजाबी और उर्दु, जबकि आठ अप्रैल को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग की वार्षिक परीक्षा होगी।

नौवीं कक्षा की डेटशीट
नौवीं कक्षा की नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षाएं 22 मार्च से नौ अप्रैल तक होंगी। 22 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 24 मार्च को अंग्रेजी, 26 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 31 मार्च को कला-ए (स्केल और ज्यामिति), स्वर संगीत, वाद्य: संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंपयूटर साइंस, ऑटोमोटिव, प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, आइटीईएस, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड हॉस्पेटेलिटी, टैलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, प्लंबर, ब्यूटी एंड बैलनेस, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट और हेल्थकेयर की परीक्षा होगी। तीन अप्रैल को हिंदी, पांच अप्रैल को गणित, छह अप्रैल को फाइनेंशियल लिटरेसी, सात अप्रैल को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलगू और नौ अप्रैल को कला-बी की परीक्षा होगी।

11वीं कक्षा की डेटशीट
16 मार्च को हिंदी, 17 मार्च को सोशियोलॉजी, 18 मार्च को पॉलीटिक्ल साइंस, 19 मार्च को फिलोस्पी, 20 मार्च को हिस्ट्री, 22 मार्च को बिजनेस स्टडी और फिजिक्स, 23 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, 24 को अंग्रेजी, 25 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 26 को अकाउंटेंसी और केमिस्ट्री, 27 को साइकोलोजी, 30 को इकोनोमिक्स, 31 को जियोग्राफी, डांस, फाइन आर्ट्स, एक अप्रैल को हयमून इक्लोजी एंड फेमिली साइंस, तीन अप्रैल को मैथमेटिक्स, पांच को कंप्यूटर साईंस, फिजिकल एजूकेशन, योगा, छह को बायोलॉजी, सात अप्रैल को फ्रेंच, ूउर्दू, आठ अप्रैल को संस्कृत, नौ अप्रैल को म्यूजिक, 10 अप्रैल को रिटेल (एनएसक्यूएफ), हेल्थकेयर, टूरिज्म एंड हॉस्पेटेलिटी, बीएफएसआई, आईटीईएस, ऑटोमोटिव, प्राइवेट सिक्योरिटी, एग्रीकल्चर, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर और प्लंबर की परीक्षा प्रस्तावित है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *