हिमाचल में होंगे पौंग फेस्टिवल और स्नो कार्निवाल सहित 51 अंतरराष्ट्रीय स्तर के फेस्टिवल

Spread the love

आवाज  ए हिमाचल

                      31 दिसम्बर। पूर्ण राज्यत्व दिवस की गोल्डन जुबली पर हिमाचल में स्नो कार्निवाल और पौंग फेस्टिवल सहित 51 अंतरराष्ट्रीय स्तर के फेस्टिवल होंगे। साल भर आयोजित होने वाले इन महायोजनों का जिम्मा इवेंट कंपनियों को सौंपा जा सकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस पर 25 जनवरी, 2021 को रिज मैदान पर होने वाले समारोह में व्यापक प्रबंध किए जाएं। यह निर्देश सीएम ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि इस समारोह के इनडोर अथवा वर्चुअल आयोजन के लिए गेयटी थियेटर अथवा टाउन हॉल में वैकल्पिक प्रबंध किए जाएं, ताकि उस दिन हिमपात होने की स्थिति में किसी भी विपरीत परिस्थिति का सामना न करना पड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर पांच रुपए का एक स्मारकीय डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के राष्ट्रस्तरीय पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। जयराम ठाकुर ने निर्देश दिए कि इस अवसर पर अंग्रेजी व हिंदी भाषा में एक कॉफी टेबल बुक प्रकाशित की जाए, जिसके माध्यम से लोगों को हिमाचल प्रदेश में पिछले 50 वर्षों में हुए विकास एवं उन्नति के बारे में जानकारी दी जा सके। उन्होंने सूचना एवं जन संपर्क विभाग को ‘हिमाचल तब और अब’ वृत्तचित्र तैयार करने के निर्देश दिए, जिसे इस समारोह में दिखाया जाएगा।

इस अवसर पर प्रदेश में हुए विकास की झलक देती प्रदर्शनियां भी लगाने को कहा गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के अवसर पर वर्ष भर आयोजित की जाने वाली 51 विभिन्न गतिविधियों की सूची तैयार करें। उन्होंने विभागों को अपनी प्रमुख उपलब्धियों की सूची तैयार करने के लिए कहा। उन्होंने विभागों को अपनी महत्त्वाकांक्षी परियोजनाओं की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए, ताकि एक विशेष कार्यक्रम के आयोजन के माध्यम से इन्हें प्रदेश की जनता को समर्पित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय उत्सवों एवं मेलों जैसे चंबा जिला का मिंजर, मंडी जिला की शिवरात्रि, शिमला जिला का लवी एवं ग्रीष्मोत्सव आदि को राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जयंती के मूल विषय के आधार पर आयोजित किया जाएगा। जयराम ठाकुर ने सभी विभागों को पिछले 50 वर्षों में अपने-अपने विभाग से संबंधित विकास को दर्शाते लघु वृत्तचित्र तैयार करने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *