हिमाचल में हवाई अड्डों पर खर्च होंगे बीस हजार करोड़ रुपये

Spread the love

आवाज़-ए-हिमाचल 

31 अक्टूबर : मंडी नागचला हवाई अड्डे के बनने और कांगडा व शिमला हवाई अड्डे के विस्तार से हिमाचल में पर्यटन को पंख लगेंगे। इन तीन हवाई अड्डों पर करीब 20 हजार करोड़ की राशि व्यय की जाएगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में शुक्रवार को प्रदेश में हवाई अड्डों के विकास और विस्तार को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को मंडी के नागचला ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के निर्माण और कांगड़ा व शिमला हवाई अड्डों के विस्तार से जुड़ी औपचारिकताओं को पूर्ण कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। जयराम ने कहा कि नागचला हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 2936 बीघा भूमि चिन्हित की गई है

और जनवरी, 2020 में इस स्थल के लिए स्वीकृति प्राप्त की जा चुकी है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण पहले चरण में 2100 मीटर लम्बे रनवे पर कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार चरण दो के लिए 3150 मीटर भूमि अधिग्रहण करेगी और अतिरिक्त भूमि को बफर जोन के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। कांगड़ा हवाई अड्डे को ए-320 जैसे एयरक्राफ्ट के संचालन के लिए विकसित करने व विस्तार देने के लिए 1780 बीघा भूमि चिन्हित की गई है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण एवं संबंधित कार्यों के लिए 3347.18 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *