हिमस्खलन का खतरा, पर्यटकों के लिए बंद रहेगी अटल टनल रोहतांग, प्रशासन ने 13 स्‍थान किए चिह्नित

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

7 जनवरी। कुल्लू मनाली आ रहे पर्यटकों को कुछ दिन अटल टनल के दीदार से वंचित रहना पड़ेगा। हिमस्खलन के खतरे को देखते हुए कुछ दिन पर्यटकों के लिए अटल टनल बंद रहेगी। सोलंगनाला से धुंधी तक 13 स्थान हिमस्खलन को लेकर चिन्हित किए हुए हैं। सासे हिम तथा अवधाव अध्ययन संस्थान ने इस स्थानों पर हिमस्खलन को लेकर आशंका जाहिर की है। बीआरओ इस मार्ग को बहाल कर रहा है। हिमस्खलन की आशंका को देखते हुए कुल्लू प्रशासन भी सतर्क हो गया है। सैलानियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें अटल टनल की ओर नहीं भेजा जाएगा।

सड़क किनारे बर्फ के ढेर लगे होने व सड़क फिसलन भरी होने के कारण सैलानियों को आज मनाली से पांच किलोमीटर दूर ही रोक दिया गया। लेकिन एक-दो दिन में सड़क की हालत सामान्य होते ही पर्यटक सोलंगनाला तक जा सकेंगे। पर्यटक सोलंगनाला, फातरू, अंजनी महादेव, कोठी व हामटा में बर्फ के दीदार कर सकेंगे। लेकिन अटल टनल की ओर नहीं जा सकेंगे। अन्‍य राज्य से पर्यटकों का भारी संख्या में आना जारी है। पर्यटन नगरी मनाली के अधिकतर होटल 20 जनवरी तक एडवांस में बुक है।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने बताया कि बर्फबारी अच्छी होने से पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। उन्होंने बताया जनवरी में कारोबार बेहतर रहने की उम्‍मीद है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया भारी बर्फबारी के बाद हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। जिस कारण अटल टनल कुछ दिन सैलानियों के लिए बंद रहेगी। उन्होंने बताया एक-दो दिन के भीतर सोलंगनाला पर्यटन स्थल पर्यटकों के लिए बहाल हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *