हरियाणा में तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

04 जून । कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर हरियाणा में सीएचसी स्तर पर बच्चों के वार्ड बनेंगे। अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा। हर सीएचसी पर लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस एक एंबुलेंस 24 घंटे तैनात रहेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी डीसी के साथ गुरुवार को बैठक में यह निर्णय लिया। उन्होंने धरातल पर स्वास्थ्य सुविधाएं बढाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतनी है। कोरोना के नए मरीजों की संख्या काफी कम होने के बावजूद कोविड प्रोटोकॉल का पालना करना है। उन्होंने डीसी से दूसरी लहर के दौरान आई कठिनाइयों एवं उनसे पार पाने के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में जाना। साथ ही तीसरी लहर की आशंका के प्रति सभी को सचेत रहने को कहा। उन्होंने कहा कि अगर सीएचसी स्तर पर कमरे बनाने की आवश्यकता महसूस हो तो योजना बनाकर जल्द काम करें।

सीएचसी में ऑक्सीजन बेड की संख्या भी बढ़ाई जाए। फील्ड में सर्वे कर रही टीमों को अलर्ट रखें व आवश्यकता पड़े तो सर्वे का दूसरा राउंड भी करवाएं। आयुष वेलनेस सेंटर पर सुविधाएं बढ़ाई जाएं ताकि लोग कम से कम बीमार पड़ें। लोग निरोगी रहें इसके लिए आयुर्वेद योग आदि पर फोकस करते हुए बजट की व्यवस्था करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *