स्पिती घाटी में शुरू हुआ आयुष घर द्वार कार्यक्रम,योग भारती के प्रशिक्षक देंगे योग व ध्यान संबंधी अपनी सेवाएं

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,क़ाज़ा ( लाहौल स्पीति)

19 मई।हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्पीति में कोविड-19 रोगियों के लिए आयुष घर द्वार कार्यक्रम शुरू किया है। सभी स्थानीय लोग व स्पिती में विभिन्न सरकारी कर्मचारी तथा गैर सरकारी क्षेत्र में कार्य कर रहे व्यापारी, मजदूरों को कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जा रही है। हाल ही में यह कार्यक्रम आयुष विभाग द्वारा आर्ट ऑफ लिविंग संगठन के सहयोग से शुरू किया गया है । इस कार्यक्रम के तहत योग भारती के प्रशिक्षक योग व ध्यान संबंधी अपनी सेवाएं देंगे ।

कार्यक्रम के तहत विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे जूम , व्हाट्सएप्प, गूगल मीट के माध्यम से वर्चुअल ग्रुप बनाये जाएंगे जो होम आइसोलेशन व संस्थागत देखरेख के अंतर्गत कोविड पॉजिटिव रोगियों से जुड़ेंगे । इस कार्यक्रम का उद्देश्य आयुष के माध्यम से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक, सामाजिक व आध्यात्मिक रूप से एक समग्र स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। इस ग्रुप के एडमिन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ होंगे जो ब्वअपक पॉजिटिव रोगियों को ग्रुप में जोड़ेंगे। स्पिती में भी व्हाट्सएप्प के माध्यम से अभी तक तीन ग्रुप बना दिए गए हैं जिनसे बहुत जल्द आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक जुड़ेंगे ।

डा सुरेश कुमार उपमंडलीय आयुवेर्दिक चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि
साथ ही वे सभी कोविड संक्रमित मरीजों से ये अपील करते है कि वह स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जाने वाली चिकित्सा व निर्देशों का सख्ती से पालन करें तथा आयुष आयुर्वेद संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी व परामर्श चाहते हैं तो उनके फोन नंबर
9418600825 पर फोन व व्हाट्सएप्प के जरिए शाम को 6 से 9.00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *