सैनिक कल्याण विभाग हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिकों के 501 बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपये आर्थिक सहायता देगा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

29 मार्च।  सैनिक कल्याण विभाग हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिकों के 501 बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपये आर्थिक सहायता देगा। पढ़ाई के लिए सहायता राशि लेने के लिए सूबे के हवलदार रैंक तक के पूर्व सैनिकों के 501 बच्चों के आवेदन विभाग ने केंद्रीय सैनिक बोर्ड की स्वीकृति के लिए भेजे हैं।

केएसबी से यह आवेदन जल्द ही स्वीकृत होंगे और बच्चों को प्रतिमाह एक हजार रुपये और वार्षिक कुल 12 हजार रुपये की सहायता राशि ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए मिलेगी। इसके अलावा प्रोफेशनल कोर्स करने वाले पूर्व सैनिकों के 61 बच्चों को विभाग प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में छात्रवृत्ति देगा। हवलदार रैंक तक के पूर्व सैनिकों के दो बच्चों को विभाग वार्षिक छात्रवृत्ति देता है। प्रोफेशनल कोर्स करने वाले लड़के को 30 हजार जबकि लड़की को 36 हजार रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है। इस वर्ष 61 बच्चों के आवेदन केएसबी को भेजे गए हैं। वहां से आवेदनों की स्वीकृति की सिफारिश की गई है। जल्द ही आवेदन स्वीकृत होने के बाद इन बच्चों को यह राशि जारी होगी।

इसके लिए वही बच्चे पात्र होते है जिनके अंक बीती कक्षा में साठ फीसदी से अधिक हों। उपनिदेशक सैनिक कल्याण विभाग हमीरपुर के स्क्वार्डन लीडर मनोज राणा ने कहा कि पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता के 501 जबकि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए 61 आवेदन सही पाए गए हैं। जिन्हें स्वीकृति के केंद्रीय सैनिक बोर्ड के पास भेजा गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *