सीयू धर्मशाला में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

28 जुलाई। प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्रीय विवि इस बार भी अपने स्तर पर ही प्रवेश परीक्षा करवाने जा रहा है। आज से ही विवि की वेबसाइट पर जाकर विवि के विभिन्न कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूजी के कोर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त जबकि पीजी के कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अगस्त निर्धारित की गई है।

यूजी के कोर्स के लिए छात्रों का चयन जमा दो की मैरिट के आधार पर होगा जबकि पीजी के कोर्स के लिए छात्रों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा।इसके लिए 11 सितंबर को प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। हालांकि इससे पहले देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए एनटीए की ओर से प्रवेश परीक्षा ली जानी थी लेकिन कोरोना के कारण यह परीक्षा नहीं हो पाई। अब विवि प्रशासन अपने स्तर पर ही प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है।

विवि के 13 स्कूलों के लिए छात्रों का चयन किया जाएगा हालंकि सभी विभागों में सीटों की संख्या अलग-अलग निर्धारित की गई है। वहीं विवि के परीक्षा नियंत्रक डा. सुमन कुमार ने कहा कि अगर सितंबर में कोरोना के चलते प्रवेश परीक्षा नहीं हो पाती है तो मैरिट लिस्ट के आधार पर भी छात्रों का चयन पीजी कोर्स के लिए किया जा सकता है। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 17 सितंबर को जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *