सामाजिक जगरूकता से सुधरेगा लिंग अनुपात: एसडीएम

Spread the love
आवाज़-ए-हिमाचल 
             ………ब्यूरो,पालमपुर
26 नवम्बर : बाल विकास परियोजना विभाग पंचरूखी की बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ योजना के अतंर्गत की खण्ड स्तरीय टास्क फोर्स, मॉनिटरिंग एवं रिव्यू कमेटी, महिला सशक्तिकरण और राष्ट्रीय पोषण अभियान के अतंर्गत अभिसरण कमेटी की त्रिमासिक बैठकों का आयोजन किया गया। बैठकों की अध्यक्षता कमेटी के अध्यक्ष एवं एसडीएम पालमपुर धर्मेश रामोत्रा ने की।
बैठक में सभी सदस्यों ने भाग लिया। बैठक की कार्यवाही का संचालन सदस्य सचिव एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी पंचरूखी रेनू शर्मा ने किया। बैठक में पूरक पोषाहार कार्यक्रम, शालापूर्व शिक्षा, शून्य से 5 वर्ष  तक के बच्चों की ग्रोथ मॉनिटरिंग, शुन्य से 6 वर्ष के बच्चों की स्वास्थ्य जांच, सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के अतंर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों शोचालयों के निर्माण, सरकारी भवनों में आंगनवाड़ी केंद्र चलाने बारे, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, बेटी है
अनमोल योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, विधवा पुनर्विवाह, मदर टेरेसा सहाय मातृ सम्बल योजना, महिला स्वयं रोजगार, बाल बालिका सुरक्षा योजना, पोषण अभियान इत्यादि कार्यक्रमों को सफलता पूर्वक संचालित करने पर चर्चा की गई। एसडीएम ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लिंग अनुपात में सुधार लाना, लिंग अधारित भेदभाव को दूर करने, बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चत करने और बच्चियों के पोषण स्तर में सुधार लाने जैसे कार्यक्रमों को मिशन के रूप में चलाने के का आहवान किया।
उन्होंने कहा कि बालिकाओं और बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इसे जागरूकता के माध्यम से सामाजिक अंदोलन बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बेटियों के लिए संरक्षण और सुरक्षा के लिए बहुत सारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं इन सभी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार से लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए कार्य किया जाये। उन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में सभी विभागों को आपसी तालमेल से कार्य करने का आहवान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *