सरवीण ने सम्पर्क सड़क नौण से हरिजन बस्ती हाड़ा की रखी आधारशिला

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

30 जुलाई।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के हाड़ा में 20 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सम्पर्क सड़क नौण से हरिजन बस्ती हाड़ा की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस सड़क के तैयार होने से आस-पास के पांच गांव के लोग लाभान्वित होंगे।
सरवीण ने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियां होने के बावजूद भी प्रदेश में सड़कों का बड़ा नेटवर्क उपलब्ध है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़कों का व्यापक विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए यह अनिवार्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को विशेष प्राथमिकता दी जाए। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, ऊर्जा, पेयजल, सिंचाई तथा शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण पर पर बल दिया जा रहा है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि ‘‘ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’’ हिमाचल प्रदेश के लिए वरदान सिद्ध हुई है। अब तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत प्रदेश भर में 17,716 किलोमीटर लम्बे 2,896 सड़क कार्य पूरे किये गये हैं। इन कार्यों पर कुल 5,378 करोड़ रुपये व्यय किये गए हैं। इस योजना के अन्तर्गत स्वीकृत हुए शेष 2,756 करोड़ रुपये की लागत से 787 कार्यों, जिनकी कुल लम्बाई 4,143 किलोमीटर है, का निर्माण कार्य विभिन्न चरणों मंे है।
सरवीण चौधरी ने बताया कि पांच लाख रुपये से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन भनाला का कार्य अवार्ड, 25 लाख से निर्मित होने वाले स्वास्थ्य उप केन्द्र का 90 प्रतिशत कार्य पूरा, 15 लाख से निर्मित होने वाले सम्पर्क मार्ग चौड़ी चौगान मोहल्ला से उत्तम सिंह के घर तक स्वीकृत, 35 लाख से चौड़ी चौगान मोहल्ला से पक्का टियाला का टॉरिंग कार्य पूरा, 15 लाख रुपये से शेष बचा कार्य शमशान घाट से बटवाला बस्ती का 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त 56 लाख से सम्पर्क मार्ग केसर से धर्मशाला का कार्य पूर्ण तथा 6 लाख रुपये निर्मित होने वाले नौन का उन्नयन कार्य का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने आस्था महिला मंडल गोरडा की दूसरी मंजिल बनाने के लिए 3 लाख 50 हजार रुपये देने की घोषणा की।
सरवीण ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में अनेकों विकास योजनाओं को कार्यान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार आम और गरीब आदमी के हितों तथा जनभावनाओं के अनुरूप कार्य करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के विश्वास और भावनाओं को ध्यान में रखकर ही योजनाओं को क्रियान्वयन कर रही है, ताकि लोगों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकें।

सरवीण चौधरी ने जन समस्याओं का किया निपटारा

इसके उपरांत सरवीन ने गोरड़ा में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर मंडलाधक्ष प्रीतम चौधरी, महासचिव सतीश कुमार, महासचिव अमरीश परमार, एडवोकेट दीपक अवस्थी, पार्षद शुभम, आज़ाद,निशा, एसडीओ जल शक्ति विभाग बलबीत, अनिल चौधरी, पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार, प्रधान तिलक राज शर्मा, राकेश मनु, प्रधान गोरड़ा भनाला सुनीता, उपप्रधान जन्म सिंह, किशोर चंद धीमान, बिन्दु धीमान, विनोद कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *