सरवीण चौधरी ने शाहपुर में जरूरतमंदों को बांटे राहत राशि के चेक व कोविड केयर किट

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

28 जून। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग का ध्यान रखने वाली सरकार है और सभी के  समान विकास तथा उनका उत्थान करने के लिये प्रतिबद्ध है।सरवीण चौधरी आज शाहपुर में मुख्यमंत्री राहत कोष के अंतर्गत 41 जरूरतमंद लोगों को 16 लाख 34 हजार रुपये की राशि के चेक व कोविड केयर किट वितरित करने के उपरांत बोल रही  थीं। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार आम आदमी की सरकार है और आम आदमी की जरूरत को ध्यान में रखकर अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाई गई हैं। 

सरवीण ने कहा कि हर जरूरतमंद तक पहुँचकर मदद करना उनकी प्राथमिकता है और प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा के महत्व को समझते हुए इसमें अभूतपूर्व विस्तार किया है। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन में इस वर्ष 1050 करोड़ रुपये व्यय कर 6 लाख 60 हजार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।उन्होंने कहा कि वर्तमान में 5 लाख 77 हजार से अधिक लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मुहैया करवाने पर राज्य सरकार प्रतिवर्ष 875 करोड़ रुपये व्यय कर रही है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 40,000 अतिरिक्त लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अधीन लाने के लिए बजट में 60 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
सरवीण ने कहा कि वरिष्ठ महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना आरंभ की गई है, जिसमें 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1000 रुपए की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी।  इसमें लगभग 60 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी और 55 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।इस  अवसर पर मन्त्री महोदया ने लोगों से अपील की कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोएं, अपने चेहरे को न छुएं , सेनिटाइजर का प्रयोग करें, सामाजिक दूरी का पालन करें, ठीक ढँग से मास्क पहने, बिना वजह घर से न निकलें तथा खाँसी व बुखार  होने की स्थिति में नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र में तुरंत जाँच करवाएं।
इसके अलावा शाहपुर में लोगों की समस्याओं को सुनते हुए कुछ का तुरन्त हल कर दिया कुछ  समस्याओं का निदान करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को आदेश दिए गए।इस अवसर पर महामंत्री अमरीश परमार, जनरल सेक्रेटरी सतीश कुमार, पूर्व मण्डलाध्यक्ष योग राज चड्डा, घरोह प्रधान तिलक शर्मा, ऐडवोकेट दीपक अवस्थी, राकेश मनु, एसडीएम मोरारी लाल, आरएम हिमाचल पथ परिवहन धर्मशाला पंकज चड्डा, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी विजय कुमार वर्मा, एक्सईएन विद्युत पुनीत सोंधी, एसडीओ पीडब्ल्यूडी बलबीत, एसडीओ पीडब्ल्यूडी विवेक कालिया,  नायब तहसीलदार सुरेंद्र कुमार, 40 पंचायतों के प्रधान व उप प्रधान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *