सभी कुलपतियों की 95वीं वार्षिक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, नई शिक्षा नीति जल्द लागू करें विश्वविद्यालय

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

15 अप्रैल। प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरींद्र कुमार चौधरी ने एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के तत्त्वावधान में वर्चुअल मोड पर आयोजित कुलपतियों की 95 वीं वार्षिक बैठक और राष्ट्रीय संगोष्ठी में भाग लिया। मुख्यातथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन में ऑनलाइन शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी विवि और अन्य संस्थानों के प्रमुखों से नई शिक्षा नीति-2020 को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए इस पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए कहा। डा. बाबा साहेब अंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय अहमदाबाद में वर्चुअल मोड पर 14-15 अप्रैल तक एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के तत्त्वावधान में कुलपतियों का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। कुलपति प्रो. हरींद्र कुमार चौधरी ने कृषि में व्यावसायिक शिक्षा के बारे में विचार करने के लिए आसपास के स्कूलों के साथ विश्वविद्यालयों के संकायों को साझा करने के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया और छात्रों को कृषि व संबद्ध विषयों में प्रवेश हेतु प्रोत्साहित करने के लिए विस्तार से विचार रखे।

प्रो. चौधरी के प्रश्नों का जवाब देते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उपमहानिदेशक (शिक्षा) व सदस्य सचिव, एआईसीटीई तथा एनएएसी  के सलाहकार डा. आरसी अग्रवाल ने कहा कि कृषि और संबद्ध विषयों में शिक्षा के लिए अभी सीटों की संख्या बहुत कम हैं, क्योंकि इन संस्थानों को संचालित करने के लिए अधिक जमीन व संरचना की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि कम सीटें होने के कारण कम छात्र इन विषयों की तरफ उन्मुख होते हैं। डा. आरसी अग्रवाल ने कहा कि एनईपी-2020 को अंतिम रूप देते समय इन बिंदुओं पर गौर किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री रमेश कुमार पोखरियाल ‘निशंक’, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के अध्यक्ष व जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर के कुलपति डा. तेज प्रताप, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के महासचिव डा. पंकज मित्तल ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *