शहरी निकाय चुनावों के लिए 9 जनवरी को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियांः डीसी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

                        2 जनवरी।पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों की सुरक्षा तैयारियों के संबंध में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज एक बैठक बुलाई, जिसमें पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एएसपी विनोद कुमार धीमान, जिला पंचायत अधिकारी तिलक राज सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए। उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि शहरी निकाय चुनावों के लिए कुल 53 पोलिंग स्टेशन बनाए गए थे, लेकिन गगरेट व दौलतपुर नगर पंचायतों में एक-एक वार्ड पर चुनाव निर्विरोध हुआ है, ऐसे में अब 51 पोलिंग स्टेशन पर वोट डाले जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहरी निकाय चुनावों में 30 अति संवेदनशील तथा 14 संवदेनशील पोलिंग स्टेशन घोषित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि शहरी निकाय चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां 9 जनवरी को रवाना होंगी और 10 जनवरी को जिला के सभी 6 शहरी निकायों में मतदान होगा। उपायुक्त ने कहा कि जिला ऊना की कुल 245 ग्राम पंचायतों में 1555 वार्ड हैं, जिनका चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 17 जनवरी को 562 वार्डों में वोट पड़ेंगे, दूसरे चरण में 19 जनवरी को 524 तथा तीसरे चरण में 21 जनवरी को 469 वार्डों में मतदान होगा। इसके साथ-साथ जिला ऊना में 17 जिला परिषद वार्डों तथा 113 पंचायत समितियों का भी चुनाव किया जाएगा।
डीसी ने कहा कि पंचायतों के पहले चरण के चुनाव में कुल 35, दूसरे व तीसरे चरण में 26-26 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील तथा अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील पोलिंग स्टेशन पर एएसआई, संवदेनशील पोलिंग स्टेशन पर हेड कांस्टेबल तथा सामान्य पोलिंग स्टेशन पर पुलिस कॉन्सटेबल के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। बैठक में एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि पुलिस ने ईवीएम व मतपत्रों को रखने के लिए बनाए गए स्ट्रॉंग रूम, पोलिंग स्टेशनों की सुरक्षा के साथ-साथ क्यूआरटी तैनात करने की तैयारी कर ली है।  जिला दंडाधिकारी ने पंचायत तथा शहरी निकायों के चुनाव में कोविड गाइडलाइन्स का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी तथा कोविड गाइडलाइन्स की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *