विजीलैंस ने 13.45 लाख की ठगी में पटवारी के खिलाफ दायर की चार्जशीट

Spread the love

आवाज़-ए-हिमाचल

3 नवम्बर :विजीलैंस ने 13.45 लाख की ठगी से जुड़े मामले में एक पटवारी के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश किया है। विजीलैंस वर्ष 2018 से मामले की जांच कर रही थी। ऐसे में जांच पूरी होने के बाद अब अदालत में चार्जशीट दायर की गई है। सूचना के अनुसार यह मामला वर्ष 2014 का है।

इसके तहत बालूगंज के एक कारोबारी को संबंधित महिला पटवारी ने रामनगर के समीप करीब 16 बिस्वा जमीन बेचने की बात कही। उस समय महिला फागली में तैनात थी। हालांकि संबंधित जमीन किसी अन्य शख्स के नाम पर थी। सूचना के अनुसार भूमि का सौदा करीब 30 लाख रुपए में हुआ था। इसी बीच बालूगंज के कारोबारी ने अपने परिचित 2 अन्य शख्स को जमीन के बारे में बताया।

जमीन देखने के बाद तीनों ने जमीन खरीदने की हामी भरी और महिला पटवारी ने करीब 14 लाख रुपए की पेमेंट कैश में मांगी। जमीन को लेकर बाकायदा एग्रीमैंट बनाया गया और तीनों कारोबारियों ने करीब 13.45 लाख की रकम इकठी कर महिला पटवारी को दी।

इस दौरान महिला पटवारी ने उन्हें विश्वास दिलवाने के लिए खाली चैक भी दिया, ताकि किसी भी तरह की हेराफेरी होने पर वे उसमें रकम भरकर वापस ले सकें, लेकिन खाली चैक को जब बैंक में लगाया गया तो भी पैसे नहीं मिले। शिकायतकर्ता ने जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए महिला पटवारी से बार-बार आग्रह किया, लेकिन वह हर बार आनाकानी करती रही। इससे शिकायतकर्ताओं को शक हुआ। ऐसे में उन्होंने जमीन के मालिक का पता करवाया तो जानकारी मिली कि वह जमीन बेचना ही नहीं चाहता है। इसके बाद मामले की लिखित शिकायत विजीलैंस में की गई।
मामला विजीलैंस में जाने पर महिला पटवारी ने करीब अढ़ाई लाख रुपए लौटाए भी थे। शिकायत मिलने के बाद विजीलैंस ने मामले की छानबीन शुरू की और तथ्य सामने आने के बाद महिला पटवारी  के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया|अब जांच पूरी होने पर चार्जशीट दाखिल की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *