वन मंत्री ने नूरपुर में किए 19 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर
11 दिसंबर। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने शुक्रवार को नूरपुर में अपने निवास से लगभग 19 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं के उदघाटन व शिलान्यास किए।वन मंत्री ने विश्व बैंक पोषित हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के अंतर्गत प्रथम चरण में नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत लगभग 10 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली दो उठाऊ सिंचाई योजनाओं के शिलान्यास किए,जिसके तहत लदोड़ी क्लस्टर में 5 करोड़ 36 लाख, जबकि भड़वार क्लस्टर पर 4 करोड़ 76 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत विधानसभा क्षेत्र में कुल 9 क्लस्टर बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चार क्लस्टर की स्वीकृति के मामले अंतिम चरण में है, जबकि अन्य तीन मामलों को प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृत करवाने के प्रयास किए जाएंगे।पठानिया ने बताया कि हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए प्रत्येक क्लस्टर से लगभग 200 हेक्टयर भूमि पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि हर खेत तक पानी पहुंचाने के उपरांत यहां पर फलदार पौधे रोपित किए जाएंगे, ताकि लोगों की आय को बढ़ाने के साथ-साथ इस क्षेत्र को फल क्षेत्र के रूप में अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल सके। वन मंत्री ने इस मौके पर विधानसभा क्षेत्र के तहत 6 चैक डैम के भी शिलान्यास किए। जिसमें औन्द में दो, भोल ठाकरां, मिलख, भलूहन तथा खेल पंचायतों के लिए एक-एक चैक डैम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के हर किसान के खेत तक पानी पहुंचाना उनका सपना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए पंचायतों में विश्व बैंक के सहयोग से चेकडैम का निर्माण किया जा रहा है, ताकि किसानों की आय को दोगुना किया जा सके। कहा कि विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विभाग के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों को पूरा करने में धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी । उन्होंने अधिकारियों को सभी कार्यों को निश्चित समयावधि में पूरा करने के साथ-साथ इनकी गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश दिए, ताकि निर्माण लागत में बेवजह बढ़ोतरी न हो।

* औन्द में 76 लाख रुपए से बनेगा ठोस कूड़ा सयंत्र

वन मंत्री ने इस मौके पर औन्द पंचायत में 76 लाख रुपए की लागत से बनने वाले ठोस कूड़ा सयंत्र की भी आधारशिला रखी, जबकि 10 लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया।

* ये रहे मौजूद

इस मौके पर एसडीएम डॉ सुरेंद्र ठाकुर, बीडीओ डॉ रोहित शर्मा, डीएफओ विकल्प यादव , उद्यान विभाग के सयुंक्त निदेशक टीआर वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *