रूस से शिमला पहुंचते ही आपात सेवाओं के लिए लाहौल स्पीति भेजा नया चॉपर,18 लोग किए एयरलिफ्ट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

02 अगस्त।रूस से शिमला पहुंचे नए चॉपर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सीधा जनजातीय क्षेत्र की आपात सेवाओं के लिए लाहौल स्पीति भेज दिया। विवादों में रही नई लीज के बाद सीएम जयराम ठाकुर ने 17 सीटर इस चॉपर को खुद इस्तेमाल नहीं किया बल्कि लाहौल स्पीति भेज दिया है। आर्थिक बदहाली के बीच नए चॉपर को लीज पर लेने के मामले में जयराम सरकार पहले ही कांग्रेस के निशाने पर रह चुकी है।
रूस मूल की स्काई वन कंपनी के इस चॉपर का नाम एमआई 172 है। इसे पांच लाख 10 हजार रुपये प्रति घंटे की दर से लीज पर लिया गया है। तीन महीने पहले कांग्रेस ने इस नए चॉपर को लीज पर लेने की प्रक्रिया के बीच जयराम सरकार को निशाने पर लिया था कि कोविड काल में इस तरह के अनावश्यक खर्च को करने की जरूरत नहीं थी।
इस बारे में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने तो प्रेस वार्ता कर सफाई दी थी कि पवन हंस कंपनी का इससे पहले वाला हेलीकॉप्टर पुराना हो गया था। उनका कहना था कि यह एक दिन आता था और डेढ़ महीने मरम्मत में रहता था। पहले वाले चॉपर में चार लोग ही सफर कर पाते थे, जबकि इसमें काफी लोग सफर कर पाएंगे।
अब नए चॉपर के आते ही सीएम जयराम ठाकुर ने बाढ़ से पांच दिनों तक सड़क मार्ग बंद होने के कारण लाहौल घाटी में फंसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिए अधिकारियों को घाटी में इसे तैनात करने के निर्देश दिए।

एक गर्भवती समेत 18 लोगों को निकाला

रविवार को एक गर्भवती समेत 18 लोग एयरलिफ्ट किए गए, जबकि 50 लोग झूला पुल से रेस्क्यू कर बस से मनाली पहुंचाए। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चंगुट और चूरपुट गांव में बाढ़ से हुई तबाही का हवाई जायजा किया। शनिवार शाम मुख्यमंत्री लाहौल पहुंचे थे। उन्होंने हेलीकाप्टर से लाहौल तक जाना था, लेकिन खराब मौसम के चलते उन्हें अटल टनल रोहतांग होकर लाहौल जाना पड़ा। सीएम ने कहा कि नुकसान की भरपाई के लिए सरकार कदम उठा रही है। राज्य सरकार के नए हेलीकाप्टर ने रविवार को पट्टन और मयाड़ घाटी में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया। इसके लिए हेलीकाप्टर सुबह ही लाहौल पहुंच गया था।
लोगों को निकालने के लिए दो हवाई उड़ानें हुईं। पहली हवाई उड़ान बारिंग से तांदी डाइट और वापस बारिंग, दूसरी बारिंग से तांदी डाइट के बीच हुई। एक और उड़ान तांदी से तिंगरिट के बीच हुई। इस दौरान तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने मयाड़ घाटी में नुकसान का जायजा लिया।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लाहौल दौरे के दौरान उन्होंने पट्टन और मयाड़ वैली में हुए नुकसान का ब्योरा रखा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, बिजली बोर्ड, कृषि और बागवानी क्षेत्र में हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। पट्टन घाटी में स्पैन के निर्माण के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि रविवार को 18 लोग हवाई उड़ानों के जरिये तांदी हेलीपैड पहुंचाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *