राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करेंगे PM मोदी, इस बार गणतंत्र दिवस परेड का नहीं होंगे हिस्सा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

25 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे। यह कार्यक्रम दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संचालित किया जाएगा। हालांकि 63 सालों में पहली बार बहादुर बच्चे गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) का हिस्सा नहीं होंगे। 1957 से यह सिलसिला लगातार चल रहा था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले बच्चे राजपथ पर नहीं दिखेंगे।

पीएम से बात करने वालों में अलीगढ़ के 11वीं के छात्र शादाब भी शामिल। इसी तरह अन्य केंद्र भी ऐसे बच्चों से बातचीत करने की कोशिश करें जो आज पीएम के कार्यक्रम में शामिल होंगे। सरकार असाधारण योग्यता और उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले बच्चों को यह पुरस्कार प्रदान कर रही है।बाल शक्ति पुरस्कार’ की विभिन्न श्रेणियों के तहत देशभर के 32 आवेदकों को पीएमआरबीपी -2021 के लिए चुना गया। इसमें कला और संस्कृति के क्षेत्र में 7 पुरस्कार दिए गए हैं, नौ पुरस्कार इनोवेशन के लिए दिए गए हैं और पांच शैक्षिक उपलब्धियों के लिए, सात बच्चों को स्पोर्ट्स कैटेगरी, तीन बच्चों को बहादुरी के लिए और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है।

इससे पहले पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड के कार्यक्रमों में शामिल होनेवाले एनसीसी कैडिटों, एनएसएस कार्यकर्ताओं और कलाकारों को संबोधित किया था। उन्होंने कहा कि हमें देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने का अवसर नहीं मिला। लेकिन निश्चित रूप से हमारे पास देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का अवसर है। हम अपने देश के लिए जो कुछ भी अच्छा कर सकते हैं, हमें करना चाहिए ताकि भारत और सशक्त हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *