राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए पंचयतों से मांगें, 10 सितंबर से ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

धर्मशाला। पंचायतीराज दिवस पर मिलने वाले राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए जिला कांगड़ा की हर पंचायत आवेदन करें। इससे मिलने वाली इनामी राशि से पंचायतों के विकास के लिए अतिरिक्त आर्थिक सहायता मिलती है। ये बात शनिवार को पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों और अन्य विभागों के प्रतिनिधियों के लिए जिला परिषद हाल में आयोजित कार्यशाला में जिला पंचायत अधिकारी शशि बाला ने कही।

इस मौके पर उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से 10 सितंबर से इस पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। अपने स्तर पर बेहतरीन कार्य करने के लिए जिला परिषद, पंचायत समिति और पंचायतों को पहले यह पुरस्कार चार श्रेणियों में दिए जाते थे। अब यह पुरस्कार नौ अलग-अलग श्रेणियों सहित ओवरआल विजेता के रूप दिया जा रहा है। इस बार इनामी राशि भी बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि यह महज अवॉर्ड प्राप्ति के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि इससे पंचायतों का डाटाबेस तैयार होगा। इससे पंचायतों के विकास कार्यों को मूल्यांकन करते हुए कमियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

इससे पहले कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर सुरेंद्र सिंह ने पंचायतीराज विभाग से आए पंचायत इंस्पेक्टरों, पंचायत सचिवों, बीडीओ कार्यालय में सेवारत कंप्यूटर ऑपरेटरों सहित पंचायती विकास में योगदान देने वाले अन्य विभागों के अधिकारियों को आवेदन की प्रक्रिया समझाई। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर कार्यशाला के बाद अब पंचायतों को आवेदन प्रक्रिया समझाने के लिए खंड स्तर पर ट्रेनिंग कार्यक्रम करवाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *