राशन कार्ड की सुविधाएं अब पंचायत में ही उपलब्ध होगी लोगों को

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
         
                28 दिसंबर। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिलाई के साैजन्य से पंचायत घर शिलाई में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया, शिविर में खाध्य नागरिक आपूर्ति निरीक्षक विक्रम ठाकुर, जगत चौहान, पंचायत प्रधान देवेंद्र धीमान, सचिव गोपाल मिंटा सहित विकास खंड शिलाई में कार्यरत सभी सचिव व कर्मचारी उपस्थित रहे। शिविर में पंचायत सचिवों को राशन कार्ड से संबंधित विस्तृत जानकारियां दी गई हैं।खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निरीक्षक विक्रम ठाकुर ने शिविर में जानकारी देते हुए बताया कि डिजिटल राशन कार्ड का कार्य खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कार्यालय में होता आया है, लेकिन सरकार के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार अब पंचायत में ही लोगों को राशन कार्ड की सुविधाएं उपलब्ध होगी।

इसलिए शिविर में राशन कार्ड में डिलीट, उपडेट, नया कार्ड व राशन कार्ड में आधार कार्ड उपडेट करना, नाम की दुरुस्तीकर्ण, नया नाम ऐड करना तथा राशन कार्ड से नाम काटना इत्यादि सभी तरह कार्य पंचायत सचिव द्वारा किए जाने हैं।सभी सचिवों को शिविर में जरुरी जानकारियां दी गई है। यदि कोई समस्या आती है, तो उन्हें हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। इससे पहले लोगों को खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे तथा समय पर लोगों के कार्य नहीं हो पाते थे, दुर्गम क्षेत्र होने के नाते अधिकांश समय लोगों को कार्यलय से निराशा मिलती रहती थी।

इसलिए सरकार ने लोगों की सुविधा को देखते हुए पंचायत सचिवों को राशन कार्ड का कार्य साैंपा है, ताकि पंचायत की जनता पंचायत में ही राशन कार्ड से संबंधित कार्य आसानी से पूर्ण करवा सकें। सचिवों को जानकारी प्रदान करने के लिए शिविर का आयोजन करवाया गया है, जिसमें सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान की गई है। आगामी पंचायती चुनाव संपन्न होने के बाद राशन कार्ड पूर्ण ताैर पर पंचायतों में बनने शुरू हो जाएंगे। इसलिए सभी लोग राशन कार्ड से संबंधित कार्य अपनी पंचायत में ही करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *