राजिन्द्र गर्ग ने क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर के डेडिकेटिड कोविड केयर सेंटर में लिया व्यवस्थाओं का जायजा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर
29 मई।खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने शनिवार को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में स्थापित डेडिकेटिड कोविड केयर सैंटर में कोरोना पाॅजिटिव रोगियों के लिए की गई आवश्यक व्यवस्थाओं और प्रदान की जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के संक्रमण से निपटने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से तत्पर है। उन्होंने कहा कि जिला में कोविड से निपटने के लिए कोविड अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि जिला में टीकाकरण अभियान भी सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करवाया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के साथ-साथ इसे हराने में सफलता मिल सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना रोगियों की सुविधा के लिए विभिन्न प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि विभिन्न माध्यमों से कोविड के लक्षणों व उपचार से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी लोगों तक पहंुचाई जा रही है वहीं इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा होम आईसोलेशन में रहकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे कोविड रोगियों को होम आईसोलेशन किट प्रदान की जा रही है ताकि वे घर पर रहकर स्वस्थ व सुरक्षित रह सके। उन्होंने बताया कि होम आईसोलेशन किट में चयवनप्राश, थर्मामीटर, आयुष काढ़ा, विटामिन सी, केल्शियम टेबलेट, ज़ीक टेबलेट, मल्टी विटामिन तथा आवश्यक सैनेटाईजर है जिन्हें कोरोना संक्रमित व्यक्ति प्रयोग कर अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते है।
उन्होंने बताया कि होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के मार्गदर्शन के लिए होम आईसोलेशन की स्वयं सहायता पुस्तिका दी जा रही जिसमें कोरोना संक्रमित व्यक्ति को होम आईसोलेशन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है।
उन्होंने कहा कि आमजन भी अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अपना रचनात्मक सहयोग प्रदान करें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करें। सही ढंग से मास्क पहने, नियमित रूप से हाथ धोएं, सेनीटाईजन का प्रयोग करें तथा उचित सामाजिक दूरी बनाए रखें।
इस अवसर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रकाश दरोच ने मंत्री जी को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला में होम आइसोलेशन में 1135 मरीज हैं, डीसीसीसी में 11, डीसीएचसी में 42 तथा डीसीएच नेर-चैक में 3 मरीज उपचाराधीन हैं, डीसीएचसी में कुल 185 बैड का प्रावधान किया गया है जिसमें से इस समय 143 बैड खाली है जो कि पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस है। उन्होंने बताया कि इन केन्द्रों में मरीजों को सरकार द्वारा दी जा रही सभी सुविधाएं एव सेवाएं दी जा रही हैं। जिला में टीकाकरण का कार्य सुचारु रुप से जारी है तथा जिला बिलासपुर पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि आगे भी जिला को हर मामले में आगे रखने का भरपूर प्रयास किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *