राकेश पठानिया ने उपरली खन्नी स्कूल में 1 करोड़ 70 लाख की लागत से बनने वाले साइंस ब्लॉक की रखी आधारशिला

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर

30 जुलाई।वन,युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 विद्यार्थियों को भविष्योन्मुखी बनाने के साथ उनकी क्षमताओं को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने में काफी मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है। यह विचार उन्होंने आज शुक्रवार को उपमंडल के तहत उपरली खन्नी पंचायत के जीएसएसएस में 1 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से बनने वाले साइंस ब्लॉक, 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले दो पेयजल भंडारण टैंकों के अतिरिक्त युवक मंडल भवन का नींव पत्थर रखने के पश्चात लोगों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने तथा बच्चों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूलों में आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में शिक्षा गतिविधियों पर 8024 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जा रही है।
वन मंत्री ने कहा कि उपरली खन्नी स्कूल में साइंस खंड के बनने से स्थानीय गरीब बच्चों को घरद्वार के नजदीक शिक्षा ग्रहण करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि सभी क्षेत्रों का समग्र व सन्तुलित विकास उनकी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि खन्नी पंचायत में 25 हज़ार तथा 45 हज़ार लीटर भंडारण क्षमता के दो पेयजल टैंकों के निर्माण से यहां के दो गांवों के लोगों को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 40 करोड़ रुपए व्यय किये जा रहे हैं तथा इस कार्य को आगामी मार्च माह तक पूरा कर लिया जाएगा जिससे इस क्षेत्र में पेयजल की समस्या दूर होगी।
वन मंत्री ने नागाबाड़ी से खन्नी तक सड़क मार्ग को चौड़ा करने के लिए पीएमजीएसवाई में शामिल करने का भी भरोसा दिया।
पठानिया ने कहा कि नूरपुर में लगभग 28 चेकडैम का निर्माण किया जाएगा जिनमें से एक चेकडैम खन्नी पंचायत में बनाया जाएगा। जिससे इस क्षेत्र के लोगों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी।
उन्होंने स्थानीय युवक मंडल को भवन की सौगात देते हुए क्लब द्वारा क्षेत्र में नशे के जड़ से खात्मे के लिए किये जा रहे प्रयासों की भी सराहना की।
इससे पहले स्थानीय पंचायत के प्रधान सरदारी लाल, उपप्रधान अनिल पठानिया तथा स्कूल स्टाफ व युवक मण्डल के सदस्यों ने वन मंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
वन मंत्री ने इस मौके पर लोगों की समस्याएं भी सुनी तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। उन्होंने शेष समस्याओं के शीघ्र समाधान के अधिकारिओं को निर्देश दिए।उन्होंने स्थानीय रामलीला क्लब को तीन लाख रुपए, युवक मंडल को जिम, खेल मैदान सहित बास्केटबॉल ग्राउंड व ट्रैक बनाने के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की । इसके अतिरिक्त स्थानीय प्राइमरी स्कूल में अतिरिक्त कमरे के निर्माण करने की भी घोषणा की।इस मौके पर
डीएफओ विकल्प यादव, बीडीओ डॉ रोहित शर्मा, तहसीलदार सुरभि नेगी, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेएस राणा, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित डोगरा, ज़िला परिषद सदस्य अर्पणा देवी, बीडीसी के उपाध्यक्ष रशपाल सिंह, बीडीसी सदस्य संदीप लता, स्कूल की प्रिंसिपल अर्चना महाजन सहित पंचायत सदस्य व अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *