मुख्यमंत्री ने मण्डी में किए15 करोड़ के विकास कार्यो के लोकार्पण एवं शिलान्यास

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,मंडी

22 नवंबर।मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मण्डी में 15 करोड़ रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यक्रमों के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए।उन्होंने एशियन विकास बैंक द्वारा वित्त पोषित 9 करोड़ की अनुमानित लागत से निर्मित मण्डी शहर में भीमा काली मन्दिर परिसर की पार्किंग तथा प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र पण्डोह का उदघाटन किया।

इस बहुमंजिला इमारत में लगभग 300 लोगों के बैठने की क्षमता के एक हाल के अलावा 86 वाहनों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने सदर तहसील की दुदर भ्रौण पंचायत के कांगणीधार से दुदरभ्रौण के लिए उठाउ जलापूर्ति योजना का भी लोकार्पण किया। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला बालमणी (यु-खण्ड) की भी आधारशिला रखी। उन्होंने सदर तहसील की ग्राम पंचायत कैहनवाल की बस्तियों के छूटे हुए घरों के लिए जलापूर्ति योजना की भी आधारशिला रखी।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के शहरों के विकास और उनमें बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कृतसंसकल्प है और इसी के दृष्टिगत पालमपुर, सोलन तथा मण्डी शहरों को नगर निगम का दर्जा प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार को विधानसभा में अधिनियम में संशोधन करना पड़ा क्योंकि पालमपुर और मण्डी 2011 की जनगणना के अनुसार निर्धारित जनसंख्या मापदण्डों को पूरा नहीं कर पा रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से इन शहरों का तीव्र विकास सुनिश्चित होगा। इसके लिए विशेष बजट का प्रावधान होगा तथा भारत सरकार से विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने सात नई नगर पंचायतों, एक नगर परिषद तथा 387 नई ग्राम पंचायतों का गठन किया है।
प्रदेश में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मण्डी जिला में अब तक कोविड के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। उन्होंने लोगों से सर्दियों और त्यौहारों के मौसम के दृष्टिगत और अधिक सतर्क रहने का आग्रह किया क्योंकि इस दौरान इस वायरस के संक्रमण का अधिक खतरा है। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो सरकार इस मामले में कठोर कदम उठाने से नहीं हिचकिचाएगी क्योंकि प्रत्येक मानव जीवन मूल्यवान है और इस महामारी को फैलने से रोकने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने प्रदेश को 500 वैंटीलेटर, 500 आॅक्सीजन कन्संट्रेटर उपलब्ध करवाए हैं तथा प्रदेश में पीपीई किट, मास्क और सैनेटाईजर की अब तक कमी नहीं है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ किए गए विभिन्न विकासात्मक कार्य प्रभावित हुए हैं परन्तु फिर भी सरकार इन योजनाओं को निकट भविष्य में पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सुनिश्चित करेगी कि इन सभी परियोजनाओं को जल्द पूरा किया जा सके और प्रदेश में विकास और समृद्धि के नए युग का सूत्रपात होे सके।
जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना संकट के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने शहरी लोगों को रोजगार प्रदान करने के उदइ्देश्य से मनरेगा की तर्ज पर शहरी शहरी रोजगार योजना आरम्भ की है और हिमाचल प्रदेश इस प्रकार की योजना आरम्भ करने वाला पहला राज्य है।


जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने मण्डी को नगर निगम का दर्जा देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे क्षेत्र के लोगों को विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि नागचला में हवाई अड्डा और मण्डी में शिवधाम का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा जिससे जिला में पर्यटन को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एशियाई विकास बैंक द्वारा वित्त पोषित 1688 करोड़ रूपये की लागत की शिवा परियोजना का पहला चरण कार्यान्वित किया जा रहा है जिसके तहत प्रदेश के निचले जिलों में ड्रिप सिंचाई, सोलर पैनल, सीए भण्डार तथा विपणन आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।


मण्डी नगर परिषद की अध्यक्षा सुमन ठाकुर ने नगर परिषद मण्डी को नगर निगम का दर्जा प्रदान करने की मांग को पूरा करने तथा शहर में चल रहे विभिन्न विकासात्मक एवं सौन्दर्यीकरण कार्यों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।मण्डी के विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं तथा संगठनों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और मण्डी शहर को नगर निगम का दर्जा देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, विधायक अनिल शर्मा, विनोद कुमार, राकेश जमवाल, प्रकाश राणा तथा जवाहर ठाकुर, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, जिला परिषद की अध्यक्षा सरला ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *