भारी बर्फबारी के बाद प्रदेश की 50 से अधिक सड़कें बंद:हिमखंड गिरने से दबी 280 भेड़ें

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

28 नवंबर।हिमाचल के कई इलाकों में हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के बाद प्रदेश में औट-आनी-सैंज और ग्रांफू-काजा एनएच समेत 50 से अधिक सड़कें अभी भी बंद हैं। मौसम खुलने के बाद हिमखंड गिरने का क्रम शुरू हो गया है। शनिवार को पार्वती घाटी के बरशैणी में शिलानाला पर हिमखंड गिरने से तीन भेड़पालकों की 280 भेड़ें दब गईं।इससे भेड़पालकों को लाखों का नुकसान हुआ है। कुल्लू जिले में अभी 36 पेयजल स्कीमें ठप हैं। करीब 20 बिजली ट्रांसफार्मर और एक दो एनएच के साथ दस मार्गों पर यातायात ठप है। उधर, जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में भी बर्फबारी से दर्जनों सड़कों पर यातायात बाधित चल रहा है। उधर, हिमखंड गिरने से भेड़ें दबने की सूचना भेड़पालक ने पुलिस चौकी मणिकर्ण में दी। इसके बाद पुलिस और पशुपालन विभाग की टीम शनिवार को मौके के लिए रवाना हुई। टीम भेड़पालकों को हुए नुकसान का आकलन करेगी।
पुलिस के अनुसार गुरदयाल सिंह गांव बरशैणी, तहसील भुंतर ने पुलिस चौकी मणिकर्ण में सूचना दी कि उसकी 130 भेड़ें, दीप गांव बरशैणी की 120 भेड़ें और राम सिंह गांव बरशैणी की 30 भेड़ें हिमखंड की चपेट में आ गई हैं। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि हिमखंड गिरने से भेड़ों के दबने की सूचना मिली है। पुलिस टीम मौके के लिए रवाना हुई है। टीम से रिपोर्ट मिलने के बाद अगली कार्रवाई होगी।

काजा से लोसर तक सड़क छोटे वाहनों के लिए बहाल
कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बीच और शून्य से नीचे तापमान में 108 आरसीसी के जवान और मजदूर यातायात सुचारु करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। बीते दिनों जिला लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी के चलते काजा लोसर मार्ग यातायात के लिए ठप हो गया था, लेकिन बीआरओ की मुस्तैदी के चलते शनिवार को काजा से 57 किलोमीटर दूर लोसर तक छोटे वाहनों के लिए यातायात बहाल हो गया है।

बीआरओ के मजदूर भी हंसा और हल के बीच सड़क पर जमी बर्फ को बेलचे से हटाने में जुटे रहे। बीआरओ की 94 आरसीसी के जवानों ने भी अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल से कोकसर तक बर्फ हटाकर कोकसर के ग्रामीणों को भी राहत पहुंचाई है। कोकसर पंचायत के उप प्रधान विनोद कुमार ने बीआरओ से अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल से कोकसर तक सर्दियों में भी यातायात बहाल रखने का आग्रह किया।

काजा में तैनात बीआरओ 108 के एसडीओ राजेंद्र गड़फा ने कहा कि घाटी में बर्फबारी के बाद काजा से लोसर मार्ग बंद हो गया था, जिसे बीआरओ के जवान और मजदूरों की कड़ी मशक्कत के बाद लोसर तक खोल दिया है। जल्द लोसर भी काजा से जुड़ जाएगा। बीआरओ के ओसी चेतराम मीणा ने कहा कि बीते तीन वर्षों से समदो ग्रांफू मार्ग काजा से लोसर तक सर्दियों में भी खुला रखने का प्रयास किया है।
प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर थमते ही मौसम दोबारा से साफ हो गया है। शनिवार को लगातार दूसरे दिन प्रदेश भर में धूप खिली। कड़ाके की ठंड से जूझ रहे प्रदेश के अधिकतम तापमान में मौसम साफ होने से दो डिग्री की शनिवार को बढ़ोतरी दर्ज हुई। चार दिसंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। इस दौरान पारे में और अधिक बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *