भारत के टेस्ट क्रिकेट इतिहास का काला दिन, 36 रन पर टीम आउट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

19दिसंबर। भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शर्मनाक प्रदर्शन किया। तीसरे दिन का प्रदर्शन कुछ ऐसा था कि कोहली एंड कंपनी को हमेशा भारतीय टेस्ट इतिहास में काले दिन की तरह याद किया जाएगा। विराट कोहली की टीम इंडिया मे ऑस्ट्रेलियाई अटैक के सामने घुटने टेक दिए एक इतिहास के पन्नों में अपना नाम काले रंग ये दर्ज करवाया। टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे कब स्कोर 36 रन का है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड के डे नाइट टेस्ट टेस्ट में बना। इससे पहले भारत का सबसे कम स्कोर 42 का था।

साल 1974 में भारत की टीम इंग्लैंड के खिलाफ लॉड्र्स के मैदान पर 42 रनों पर आउट हो गई थी। खास बात ये है कि आज यानी 19 दिसंबर 2020 को पहली बार भारत ने टेस्ट क्रिकेट में 19 रन के अंदर अपने छह विकेट गंवा दिए थे. ये तो थी भारत के सबसे कम स्कोर की बात लेकिन टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो न्यूजीलैंड के नाम 26 रन का सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है जो साल 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ बना था। तीसरे दिन जब भारत 9 रन के स्कोर पर बल्लेबाजी करने के आई तो पहले विकेट जसप्रीत बुमराह के रुप में गिरा, बुमराह 2 रन बनाकर आउट हुए।

सके पुजारा 0 पर आउट हुए. कुछ ही देर बाद मयंक अग्रवाल के रुप में टीम को एक झटका लगा। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अजिंक्य रहाणे अपना खाता तक नहीं खोल पाए पवेलियन लौट गए। रहाणे के बाद कप्तान कोहली भी 4 रनों पर अपना विकेट गंवा बैठे स्कोर 19 पर 6 विकेट हो गया था। कयास लगाया जा रहा था कि हनुमा विहारी साहा पारी को आगे लेकर जाएंगे लेकिन कुछ गेंदों के बाद दोनों चलते बन, वहीं अश्विन याद भी कोई कमाल नहीं कर पाए, वहीं भारत ने सिर्फ 9 विकेट गंवाए क्योंकि शमी को चोट लगी वो रिटायर्ड हर्ट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *