बिहार में 125 सीट के साथ फिर से NDA सरकार,75 सीट लेकर RJD बनी सबसे बड़ी पार्टी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

11 नवंबर।तकरीबन 20 घंटे की काउंटिंग के बाद बिहार में नतीजों की तस्वीर साफ हो गई। बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के परिणाम आज तड़के चार बजे के बाद घोषित हो गए। इस चुनाव में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) को साफ जनादेश मिला है। एनडीए (NDA) को 125 और महागठबंधन (Mahagathbandhan) को 110 सीटें मिली हैं।

एनडीए ने 125 सीटें जीतकर बहुमत का जादुई आंकड़ा प्राप्त कर लिया।  तेजस्वी यादव की आरजेडी 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।  बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है। चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जेडीयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने चार सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है। दूसरी तरफ विपक्षी महागठबंधन में शामिल आरजेडी (RJD) ने 74 सीटों पर, कांग्रेस (Congress) ने 19 सीटों पर, भाकपा माले (CPI ML) ने 12 सीटों पर, भाकपा (CPI) एवं माकपा (CPM) ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है।इस चुनाव में एआईएमआईएम (AIMIM) ने 5 सीटें, लोजपा (LJP) एवं बसपा (BSP) ने एक-एक सीट जीती है।

एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है।आपको बता दें की वर्ष 2015 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में राजद ने 18 प्रतिशत वोट हिस्सेदारी के साथ 80 सीटें जीती थीं वहीं जेडीयू ने 11 प्रतिशत मतों के साथ 71 सीटें जीती थीं। भाजपा ने 24 फीसदी मतों के साथ 53 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को 27 सीटें मिली थीं और उसे सात फीसदी मत मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *