बिलासपुर की कुठेड़ा ज़िला परिषद वार्ड से कांग्रेस की दो नेत्रियां आमने-सामने:रोचक हुआ मुकाबला

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

विनोद चड्ढा,बिलासपुर
27 दिसंबर।बिलासपुर का जिला परिषद कुठेडा वार्ड भी अब कांग्रेस की दो महिला नेत्रियों की दावेदारी के बाद सियासी तौर पर रोचक हो गया है। यहां से कांग्रेस की जिला अध्यक्ष अंजना धीमान जिला परिषद चुनाव लडने का ऐलान कर चुकी हैं,जबकि
कोठी पंचायत की लगातार दस वर्षों तक प्रधान रही सुनीता धीमान ने भी इस बार चुनाव लडने के लिए ताल ठोक दी है। उनका चुनाव क्षेत्र घुमारवीं आता है,लेकिन इस वार्ड में घुमारवीं चुनाव क्षेत्र का कुछ हिस्सा होने के कारण ही उन्होंने दावेदारी की है। सुनीता धीमान राज्य सरकार के वन विभाग में संयुक्त सचिव सतपाल धीमान की बहन हैं। बडी बात इस वार्ड में यह रहेगी की दोनों के चुनाव में उतरने की स्थिति में यह दोनों एक ही जाति धीमान से संबंधित हैं क्योंकि यह वार्ड अनूसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित हैं।


इस बीच, भाजपा के पास इस वार्ड से आरक्षित सीट होने के कारण कोई भी दावेदार अब तक तैयार नहीं हो पाया है।हालांकि सूत्रों की माने तो विधायक सुभाष् ठाकुर तलवाडा पंचायत की प्रधान बिमला देवी को चुनाव लड़ना चाह रहे है,लेकिन वह अभी चुनाव लडने को तैयार नहीं हो पाई हैं। यही बजह है कि आज जिला भाजपा की ओर से निकाली गई सूचि में इस वार्ड के उम्मीदवार का भी नाम नहीं है।


लददा पंचायत की निर्विरोध प्रधान चुनी जा चुकी अंजना धीमान लददा गांव की ही रहने वाली हैं।वह करीब पंद्रह वर्ष पहले राजनीति में आई हैं। वह शुरू में युवा कांग्रेस, एनएसयूआई आदि से होते हुए महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष।भी रही हैं। कुछ माह पहले उन्हें जिला कांग्रेस बिलासपुर के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई है।

वे एक बार जिला परिषद सदस्य भी बनी थीं और जिला परिषद अध्यक्ष भी रह चुकी है। जिला परिषद का एक चुनाव वे भाजपा नेत्री अंजना शर्मा से हार चुकी हैं। इस चुनाव में उनके कंधों पर पूरे जिले में चुनाव लडाने की जिम्मेदारी है,लेकिन वह खुद भी कुठेडा वार्ड से चुनाव लड रही हैं। इसके लिए उन्होंने हाईकमान के निर्देश का हवाला दिया है। लेकिन उन्हें टक्कर देने के लिए कोठी पंचायत की लगातार दस वर्ष प्रधान रहीं एवं महिला कांग्रेस की युवा नेत्री सुनीता धीमान चुनाव लडने का ऐलान कर चुकी हैं। सुनीता धीमान पूर्व विधायक राजेश धर्माणी की करीबी रही हैं और उनकी एक सामाजिक नेत्री के रूप में जन जन में अच्छी खासी पहचान और पकड़ है। वह महिला अधिकारों पर भी अक्सर संघर्षरत रहती हैं। संगीत विषय में मास्टर डिग्री होल्डर सुनीता धीमान के पति शिक्षा विभाग में अधीक्षक के पद पर तैनात हैं। सुनीता कुठेडा वार्ड में उन सघन वोटर संख्या वाली पंचायतों में अच्छा खासा दबदबा रखती हैं जोकि घुमारवीं विस हलके के तहत आती हैं या फिर सदर विस हलके और घुमारवीं विस हलके के सीमाई क्षेत्रों से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *