बस ऑपरेटरों के टोकन टैक्स और विशेष रोड टैक्स माफ हो सकतें

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

10 जून। शुक्रवार 11 जून को होने वाली कैबिनेट बैठक में बस ऑपरेटरों को पिछले साल अगस्त से लेकर अब तक का टोकन टैक्स और विशेष रोड टैक्स माफ या छूट दी जा सकती है। कैबिनेट बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव लाया जा सकता है। चर्चा के बाद इसे मंजूरी मिल सकती है। वहीं ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी कम ब्याज पर सरकार ऋण योजना दे सकती है।कोरोना कर्फ्यू में ढील देते हु़ए सरकार पहले चरण में प्रदेश में 1500 रूटों पर बसें चलाने की स्वीकृति देगी।

इसके अलावा कुछ और रियायतें भी मिल सकती हैं। लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू के चलते बसों का संचालन नहीं हुआ। बाद में भी 50 फीसदी सवारियों के साथ बसें चलाने की स्वीकृति मिली। इससे ऑपरेटरों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा था। इसलिए उन्होंने टैक्स माफी की मांग की थी।अब ऑपरेटरों को राहत देने के लिए जो प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसमें पिछले साल अगस्त से लेकर मार्च 2021 तक के टोकन टैक्स व विशेष रोड टैक्स माफ करने और नए वित्त वर्ष के 3 महीने के विशेष रोड टैक्स मैं 50 फीसदी छूट देने की सिफारिश की गई है।

इसके अलावा सरकार इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम (कम ब्याज पर ऋण योजना) में ट्रांसपोर्टर, टैक्सी चालक, टूरिस्ट गाइड भी शामिल किए जाएंगे। योजना के तहत कम ब्याज पर इन लोगों को ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। कैबिनेट बैठक में सहकारिता और पर्यटन विभाग इसको लेकर प्रस्ताव लेकर आएंगे। इसमें होटल कारोबारियों के लिए सरकार ने 11 फीसदी ब्याज पर चार साल के लिए ऋण देने की योजना चलाई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *