बर्फबारीः नया साल आने तक ठिठुरेंगे मैदान, दिल्ली समेत पांच राज्य के लिए ऑरेंज अलर्ट

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

29 दिसम्बर। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। मंगलवार से गुरुवार तक यानी नया साल आने तक उत्तर भारत में मैदानी इलाके शीतलहर से ठिठुरेंगे।मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, चंडीगढ़ के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान न केवल अधिकतम तापमान गिरेगा, बल्कि न्यूनतम तापमान भी तीन डिग्री तक गिरने की आशंका है। इसके साथ ही घना कोहरा भी परेशान कर सकता है। देश की राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दरअसल, नए साल से पहले हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर एक बार फिर बर्फ लकदक हो गए हैं। बर्फबारी सैलानियों के लिए तोहफा लेकर आई है, लेकिन इससे स्थानीय लोगों की मुसीबतें बढ़ी हैं।

राजस्थान: चूरू में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस 
पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी व हिमालय की ओर से तेज ठंडी उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।राज्य के कई हिस्से शीतलहर और पाले की चपेट में आ गए। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में सर्दी का यह असर अभी 31 दिसंबर तक बने रहने की संभावना हैं। उन्होंने बताया कि बीते दो दिन से पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने से देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हुई।

उत्तर प्रदेश: हल्की बारिश, मौसम सर्द, कोहरे के आसार
यूपी के पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हुई जबकि पिछले 24 घंटों में पूर्वी जिलों में मौसम सर्द रहा। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार राज्य के ज्यादातर मंडलों में दिन के तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ और उनकी स्थिति सामान्य बनी हुई है। राज्य में सबसे कम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस चुर्क में दर्ज किया गया जबकि सबसे अधिक तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस झांसी में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार को कुछ स्थानों पर घना कोहरा छा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *